NEET रिजल्ट विवाद पर SC का बड़ा फैसला, ग्रेस मार्क्स वाले छात्रों की फिर होगी परीक्षा, ये है तारीख…

KNEWS DESK- सुप्रीम कोर्ट ने NEET रिजल्ट विवाद पर बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि आपकी बात NTA ने मान ली है। NTA ने कहा कि 23 जून को दोबारा परीक्षा होगी। वो ग्रेस मार्क्स को हटा रहे हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि इसमे केवल वही छात्र शामिल हैं जिन्हें ग्रेस मार्क्स मिले थे। इसके अलावा NTA ने इन छात्रों को एक ऑप्शन भी दिया है। वे या तो री- नीट में शामिल हो सकते हैं या फिर बिना ग्रेस मार्क्स की मार्कशीट के साथ नीट यूजी की काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं।

23 जून को होगी दोबारा परीक्षा

NTA ने कहा कि 23 जून को दोबारा परीक्षा(1563) होगी। जिसके बाद काउंसलिंग की जाएगी। NTA ने कहा कि तीसरी याचिका में पेपर लीक का मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष नहीं है। साथ ही NTA ने ये भी कहा कि परिणाम 30 जून से पहले आ सकता है।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि NTA देश में तीन बड़े एग्जाम नीट, जेईई और सीयूईटी आयोजित करेगा। जांच के बाद दोषियों को कड़ी सजा मिलेगी। इस मामले में सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा है।

NEET- UG काउंसलिंग पर रोक नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो NEET- UG काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि काउंसलिंग जारी रहेगी और हम इसे रोकेंगे नहीं। परीक्षा भी अच्छे से होगी।

बता दें कि एनटीए ने 5 मई को 4,750 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की थी और करीब 24 लाख उम्मीदवारों ने इसमें हिस्सा लिया था। परिणाम 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पहले पूरा हो जाने के कारण 4 जून को घोषित किए गए। प्रश्नपत्र लीक होने और 1,500 से अधिक मेडिकल उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने जैसे आरोपों के कारण विरोध प्रदर्शन हुए और सात उच्च न्यायालयों और सर्वोच्च न्यायालय में मामले दर्ज किए गए।

67 छात्रों ने 720 अंक प्राप्त किए, जो एनटीए के इतिहास में अभूतपूर्व है, जिसमें हरियाणा के फरीदाबाद के एक केंद्र से छह छात्र शामिल हैं, जिससे अनियमितताओं का संदेह पैदा होता है। कथित अनियमितताओं की जांच की मांग को लेकर 10 जून को दिल्ली में कई छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। आरोप लगाया गया है कि ग्रेस मार्क्स के कारण 67 छात्रों ने शीर्ष रैंक हासिल की। एनटीए द्वारा देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट-यूजी परीक्षा आयोजित की जाती है।

ये भी पढ़ें-  एक बार फिर फौजी अवतार में नजर आयेंगे सनी देओल, एक्टर ने अपनी दमदार आवाज में बॉर्डर 2 का किया ऐलान

About Post Author