एकनाथ शिंदे कैबिनेट का बड़ा फैसला, मुंबई के टोल बूथों पर हल्के वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा

KNEWS DESK-  महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले एकनाथ शिंदे की कैबिनेट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सोमवार, 14 अक्टूबर की रात से मुंबई में प्रवेश करने वाले सभी पांच टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों से टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा। यह निर्णय मुंबई में हल्के वाहन चालकों को राहत प्रदान करेगा।

टोल टैक्स छूट का विवरण

सोमवार रात 12 बजे के बाद, वाशी, ऐरोली, मुलुंड, दहिसर और आनंदनगर टोल पर हल्के वाहनों से टैक्स नहीं लिया जाएगा। हल्के वाहनों की श्रेणी में कार, टैक्सी, जीप, वैन और छोटे ट्रक शामिल हैं। इससे अब मुंबई आने वाली कारों और टैक्सियों को टोल टैक्स से राहत मिलेगी।

बचत की राशि

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री दादाजी भुसे ने बताया कि दहिसर टोल, आनंद नगर टोल, वैशाली, ऐरोली और मुलुंड समेत कुल पांच टोल प्लाजा थे, जहाँ हल्के वाहनों से 45 रुपये से 75 रुपये तक का टोल वसूला जाता था। प्रत्येक दिन करीब 3.5 लाख वाहन इन टोलों से गुजरते हैं, जिसमें लगभग 70 हजार भारी वाहन और 2.80 लाख हल्के वाहन शामिल हैं।

इस निर्णय से वाहन चालकों का समय बचेगा और उन्हें टोल पर खर्च होने वाले पैसे की भी बचत होगी।

चुनावी संदर्भ

इस फैसले को विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं को लुभाने की रणनीति के रूप में देखा जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया है जब चुनाव की तारीखों की घोषणा किसी भी समय की जा सकती है।

मांग का इतिहास

टोल टैक्स माफ करने की मांग लंबे समय से उठाई जा रही थी। पहले इसे महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने उठाया था, और हाल ही में पूर्व मंत्री और शिवसेना यूबीटी के नेता आदित्य ठाकरे ने भी इस संबंध में आवाज उठाई थी।

कैबिनेट बैठक

सोमवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में महाराष्ट्र राज्य कैबिनेट की बैठक सह्याद्री गेस्ट हाउस में हुई। इस बैठक में उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार और अन्य मंत्री भी शामिल हुए। बैठक में पूर्व राज्य मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी के निधन पर शोक व्यक्त किया गया और शोक प्रस्ताव रखा गया।

ये भी पढ़ें-  Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की भूख हड़ताल का 10वां दिन, एक और डॉक्टर तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.