बजट से पहले देश में हुए बड़े बदलाव इन चीजों के बढ़े दाम.. सीधे आम जन पर होगा असर

बजट, 1 फरवरी 2023 को सुबह वित्तमंत्री द्वारा संसद में बजट पेश किया जाएगा। बजट पेश करने से पहले देश में कई बड़े बदलाव लागू हुए है। जिसका सीधा असर आम जन के जीवन पर पड़ेगा। इसमें गैस और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम भी शामिल है। गाड़ी खरीदना आज से महंगा हो गया है।

 

सीतारमण सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी। जिसके तहत वित्तमंत्री सीतारमण कई बड़े ऐलान करेंगी। जिसका सीधा असर आम लोगों के जीवन पर पड़ेगा। इससे पहले देश के कई नियमों में बड़े बदलाव हुए। जिसका असर आम जन के जेब में पड़ेगा। तो आइए जानते है, देश के वो 5 बड़े नियमों के बारे जिनमें बदलाव हुआ है।

LPG दामों में नहीं हुआ बदलाव

1 फरवरी देश के लिए खास दिन होता है। इस दिन देश का बजट पेश होता है। बजट से पहले देश में एलपीजी सिलेंडर को लेकर बड़ी बदलाव हुआ है। जिसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा। हर महीने की पहली तारीख को गैस वितरण कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के दाम में संशोधन करती है. हालांकि, इस महीने की पहली तारीख को LPG की कीमतों में कोई बदलाव नही हुआ है।

क्रेडिट कार्ड को लेकर बड़ा बदलाव

दूसरा बड़ा बदलाव क्रेडिट कार्ड को लेकर हुआ है। अगर आप क्रेडिट कार्ड से अपने मकान व फ्लैट का रेंट क्रेडिट कार्ड से करते है, तो अब आप को रेंट का भुगतान करने पर किसी भी तरह की कोई भी रिवॉर्ड पांइट नही मिलेंगा। इसके क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किराए के भुगतान पर 1 प्रतिशत शुल्क देना होगा. ये नियम बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के क्रेडिट कार्ड होल्डर्स पर 1 फरवरी 2023 से लागू हो जाएगा।

गाड़ी खरीदना होगा महंगा

एक फरवरी 2023 से यात्री वाहन खरीदने के लिए ग्राहकों को ज्यादा जेब ढीली करनी होगी. खासतौर पर अगर आपने Tata Motors की गाड़ी खरीदने का प्लान किया है। तो तो बता दें कंपनी ने पहले ही यात्री वाहनों के आईसीई पोर्टफोलियो के दाम में बढ़ाने का ऐलान कर दिया था, जो कि आज से प्रभावी हो गया है। इसके तहत अब टाटा मोटर्स की गाड़ियों के वैरिएंट और मॉडल हिसाब से कीमतों में 1.2  फीसदी की तेजी देखने को मिलेगी।

नोएडा में स्क्रैप पॉलिसी 

अगर आप नोएडा में वाहन चलाते हैं और आपका वाहन 10-15 साल पुराना है, तो ये बदलाव आपसे जुड़ा हुआ है। दरअसल, 1 फरवरी 2023 से गौतमबु साल पुराने डीजल वाहन कबाड़ हो जाएंगे। एनजीटी के आदेश के तहत जिन पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया था। अब ऐसे वाहनों को जब्त किया जाएगा। परिवहन विभाग स्क्रैपी पॉलिसी के तहत कार्रवाई शुरू करने जा रहा है। इसके तहत आज से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहन कबाड़ हो जाएंगे। एनजीटी के आदेश के तहत जिन पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया था. अब ऐसे वाहनों को जब्त किया जाएगा।

सरकार बजट में करेंगी कई ऐलान 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 1 फरवरी 2023 को वित्त वर्ष 2023-24 का बजट (Budget 2023) पेश करेंगी। इस बजट में सरकार देश की वित्तीय सेहत का पूरा लेखा-जोखा पेश करने के साथ ही आम आदमी से लेकर खास आदमी तक के लिए बड़े ऐलान करेगी। पूरा देश की नजरें इस पर टिकी हुई हैं। लोगों के लिए सरकार बड़े ऐलान कतर सकती है।

About Post Author