आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे भजनलाल शर्मा, जानें शपथ ग्रहण समारोह में कौन- कौन होगा शामिल

KNEWS DESK- राजस्थान में आज भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। आपको बता दें कि राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर वोटिंग हुई थी जिसमें भारतीय जनता पार्टी ने 115 सीटों पर जीत हासिल की है तो वहीं कांग्रेस को 69 सीटें मिली हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में कौन- कौन होगा शामिल?

जयपुर के अलबर्ट हॉल में दोपहर 12 बजे शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम और कई केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी हो गई हैं। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अलबर्ट हॉल जाने वाले सभी रास्तों को पोस्टर और बैनर से सजा दिया गया है। हर तरफ बीजेपी नेताओं के कटआउट नजर आ रहे हैं।

पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों राजनाथ सिंह, सरोज पांडे और विनोद तावड़े की मौजूदगी में भाजपा विधायक दल की बैठक में मनोनीत मुख्यमंत्री घोषित किया गया। वसुंधरा राजे ने उनका नाम विधायक दल के नेता के तौर पर प्रस्तावित किया था। वहीं, दीया कुमारी विद्यानगर से विधायक हैं जबकि बैरवा दूदू सीट से विधायक हैं। अजमेर नॉर्थ से विधायक वसुदेव देवनानी को स्पीकर बनाया गया है।

दीया कुमारी 2019 लोकसभा चुनाव में राजसमंद से चुनाव जीती थीं। उन्होंने 5.51 लाख से ज्यादा वोट से चुनाव जीता था। दीया कुमारी जयपुर राजपरिवार से हैं। उन्होंने 2013 में राजनीति में कदम रखा था। वे 2 बार की विधायक और एक बार की सांसद भी हैं। वसुंधरा राजे दीया कुमारी, गजेंद्र शेखावत, बाबा बालकनाथ, राजवर्धन राठौड़ भी सीएम रेस में थे लेकिन बीजेपी आलाकमान ने सभी को चौंकाते हुए भजन लाल को चुना।

ये भी पढ़ें-    Aaj Ka Rashifal: आज 15 दिसम्बर 2023 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author