Assembly Election 2023: विधानसभा चुनाव जीतने के बाद 12 बीजेपी सांसदों ने दिया इस्तीफा, देखें लिस्ट

KNEWS DESK- विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी के 12 सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने वाले सांसदों में छत्तीसगढ़ के गोमती साई, मध्य प्रदेश के नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह, प्रह्लाद पटेल, रीति पाठक और उदय प्रताप सिंह शामिल हैं। वहीं राजस्थान के सांसद दीया कुमारी, राज्यवर्धन राठौड़, और किरोड़ी लाल मीणा ने भी इस्तीफा दे दिया है।

बता दें कि बीजेपी ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाई है जबकि तेलंगाना में आठ सीटें जीती हैं। बीजेपी ने चार राज्यों में विधानसभा चुनाव में 21 सांसदों को टिकट दिया था। राजस्थान और मध्य प्रदेश में सात-सात सांसदों को चुनाव लड़ाया था। वहीं,  छत्तीसगढ़ में चार और तेलंगाना में तीन सांसदों को विधानसभा में टिकट दिया था।

अब बीजेपी हाईकमान ने विधानसभा चुनाव जीते हुए सांसदों से मुलाकात की और संसद सदस्यता छोड़ने का फैसला लिया। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ सभी सदस्य इस्तीफा देने के लिए स्पीकर से मिलने पहुंचे।

राजस्थान से कौन देगा इस्तीफा..

-राज्यवर्धन राठौड़
-दीया कुमारी
– किरोड़ी लाल मीना (राज्यसभा सदस्य)

मध्य प्रदेश…

– नरेंद्र तोमर
– प्रहलाद पटेल
– राकेश सिंह
– रीति पाठक
– उदय प्रताप सिंह

छत्तीसगढ़-

गोमती साईं
– अरुण साव

मोदी कैबिनेट में कम हो जाएंगे तीन मंत्री 

इस्तीफा देने वालों में प्रहलाद पटेल और नरेंद्र तोमर केंद्रीय मंत्री हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ से सांसद और केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह भी इस्तीफा देंगी। इस तरह, केंद्रीय कैबिनेट में तीन मंत्री कम हो जाएंगे। इसके अलावा, राजस्थान के सांसद बाबा बालकनाथ भी इस्तीफा देंगे। इस्तीफा देने वाले सांसदों की संख्या 12 बताई गई है।

तीनों राज्यों में जल्द भेजे जाएंगे पर्यवेक्षक

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जल्द ही ऑब्जर्वर भी भेजे जाएंगे। आज यानी बुधवार शाम या कल सुबह तक पर्यवेक्षक दिल्ली से जाएंगे। तीनों राज्यों में शनिवार और रविवार को विधायक दल की बैठक होगी। उसमें मुख्यमंत्रियों के नामों की घोषणा की जाएगी।

मध्य प्रदेश में क्या रहा सांसदों का हाल?

राजस्थान में 4 सांसद जीते, 3 हारे

About Post Author