अरविंद केजरीवाल की PAC बैठक खत्म, दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री पर सस्पेंस बरकरार

KNEWS DESK – दिल्ली की राजनीति में इस वक्त हलचल तेज हो गई है, क्योंकि अगले मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सस्पेंस गहरा गया है। आम आदमी पार्टी (AAP) के मौजूदा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले ही अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी थी और मंगलवार (17 सितंबर) को नए मुख्यमंत्री का नाम तय होने की संभावना है। सोमवार (16 सितंबर) को पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी (PAC) की बैठक के बाद यह संकेत मिला कि मंगलवार की सुबह विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी।

दिल्ली CM केजरीवाल को बड़ी राहत, शराब घोटाला केस में मिली जमानत, तिहाड़ से  आज आएंगे बाहर - Delhi CM Arvind Kejriwal gets bail from court ntc - AajTak

पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक में चर्चा

पार्टी के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने PAC की बैठक के बाद बताया कि सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर बैठक बुलाई गई थी। उन्होंने बताया, “एलजी साहब से मंगलवार शाम को मिलने का समय मिला है। आज नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हुई है, लेकिन इसका ऐलान कल विधायक दल की बैठक के बाद किया जाएगा।” इस बैठक में मौजूदा कैबिनेट के सभी मंत्री उपस्थित थे और उन्होंने नए मुख्यमंत्री के नाम के संबंध में फीडबैक दिया।

मंत्रियों से हुई वन-टू-वन मीटिंग

सौरभ भारद्वाज ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंत्रियों से व्यक्तिगत रूप से बात की और प्रत्येक से उनके सुझाव लिए। इस प्रक्रिया को ‘वन-टू-वन’ मीटिंग कहा गया, जिसमें हर मंत्री ने अपने विचार साझा किए, लेकिन किसी को भी अन्य मंत्री के सुझाव के बारे में जानकारी नहीं दी गई। इसका उद्देश्य गोपनीयता बनाए रखना और निष्पक्ष निर्णय लेना था।

केजरीवाल का इस्तीफे का ऐलान

केजरीवाल ने रविवार को अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा था कि वह 48 घंटे के भीतर इस्तीफा देंगे और जल्द से जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा था कि वह तब तक मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे, जब तक जनता उन्हें ‘ईमानदारी का प्रमाणपत्र’ नहीं देती। केजरीवाल का यह कदम आबकारी नीति मामले में तिहाड़ जेल से जमानत पर रिहा होने के कुछ दिनों बाद आया। उन्होंने पार्टी विधायकों के साथ बैठक कर नए मुख्यमंत्री के नाम पर सहमति बनाने की बात कही थी।

नए मुख्यमंत्री के नाम पर सस्पेंस

फिलहाल, दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर पार्टी ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, कई नामों पर चर्चा हो रही है, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और मौजूदा मंत्रियों के नाम शामिल हैं। सौरभ भारद्वाज, आतिशी, कैलाश गहलोत और संजय सिंह जैसे नामों पर अटकलें लगाई जा रही हैं। हालाँकि, अंतिम निर्णय विधायक दल की बैठक के बाद ही सामने आएगा।

आखिरी निर्णय मंगलवार को

अब सबकी निगाहें मंगलवार की सुबह विधायक दल की बैठक पर टिकी हैं, जहां नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी। इस ऐलान के बाद दिल्ली की राजनीति में एक नया अध्याय शुरू होगा, और यह देखना दिलचस्प होगा कि नया मुख्यमंत्री दिल्ली के विकास और राजनीतिक भविष्य को कैसे आकार देगा।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.