ज्ञानवापी मामले पर इलाहाबाद हाईकोर्ट कल करेगा सुनवाई

KNEWS DESK… ज्ञानवापी मुद्दे पर वाराणसी जिला जज के फैसले को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी. अब हाईकोर्ट मुस्लिम पक्ष की याचिका पर कल यानी 26 जुलाई को सुनवाई करेगा. जस्टिस जयंत बनर्जी की सिंगल बेंच में ज्ञानवापी मामले की सुनवाई हो सकती है. सुनवाई की तारीख और बेंच का फैसला कल सुबह ही तय होगा.

दरअसल आपको बता दें कि याचिका में सोमवार यानी 24 जुलाई से शुरू हुए आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के सर्वे पर रोक और जिला जज के फैसले को रद्द किए जाने की मांग गई है. जानकारी के लिए बता दें कि जिला जज ने ज्ञानवापी मस्जिद के वैज्ञानिक सर्वेक्षण की अनुमति दी थी. मुस्लिम पक्ष ने जिला जज की तरफ से ASI सर्वे कराने के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी है. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार यानी 24 जुलाई को सुनवाई करते हुए 26 जुलाई शाम 5:00 बजे तक ASI सर्वे पर रोक लगा दी थी. ASI सर्वेक्षण पर ब्रेक को मुस्लिम पक्ष के लिए राहत की तरह देखा गया था. ज्ञानवापी की मस्जिद कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आज याचिका दाखिल की है.

यह भी पढ़ें… उत्तर प्रदेश में ‘भर’ और ‘राजभर’ जाति ST वर्ग में होगी शामिल, योगी सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव

जानकारी के लिए बता दें कि मस्जिद इंतजामिया कमेटी ने आर्टिकल 227 का हवाला देकर वाराणसी जिला जज के ASI से सर्वे कराने को चुनौती दी है. मुस्लिम पक्ष की याचिका पर हिंदू पक्षकारों को आज नोटिस रिसीव हो गया है. हिंदू पक्ष का कहना है कि कल होने वाली सुनवाई में भी मजबूती से पक्ष रखा जाएगा और मुस्लिम पक्ष की याचिका को खारिज किए जाने की मांग करेंगे. गौरतलब है कि मस्जिद कमेटी की याचिका में ASI की सक्रियता पर भी सवाल उठाए गए हैं. हिंदू पक्ष की तरफ से कई बड़े वकील बहस करने के लिए तैयारी किए हुए हैं. मस्जिद कमेटी की याचिका में दलील दी गई है कि जिला जज ने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर फैसला दिया है.

About Post Author