RSS की अखिल भारतीय समन्वय बैठक पलक्कड़ में शुरू, वायनाड संकट और बांग्लादेश की स्थिति पर चर्चा

KNEWS DESK- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की अखिल भारतीय समन्वय बैठक शनिवार को केरल के पलक्कड़ में शुरू हो गई है। यह तीन दिवसीय बैठक 2 सितंबर तक चलेगी और इसकी अध्यक्षता आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत कर रहे हैं। बैठक में संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी, जिसमें सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और छह सह सरकार्यवाह शामिल हैं, उपस्थित हैं। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी इस बैठक में शामिल हुए हैं। कुल मिलाकर, इस बैठक में लगभग 300 स्वयंसेवक भाग ले रहे हैं।

वायनाड संकट पर चर्चा

बैठक के आरंभ से पहले, 30 अगस्त को अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बैठक के उद्देश्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बैठक का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करना है। सबसे पहले वायनाड में हाल ही में हुए भूस्खलन पर चर्चा की गई। स्वयंसेवकों ने वायनाड में भूस्खलन से प्रभावित लोगों की सहायता और सेवा कार्यों की जानकारी दी।

संघ की 100वीं वर्षगांठ की तैयारी

इस बैठक का एक महत्वपूर्ण बिंदु संघ की 100वीं वर्षगांठ की तैयारी भी है, जो 2025 में मनाई जाएगी। सुनील आंबेकर ने बताया कि संघ विजयादशमी के मौके पर इस विशेष अवसर को मनाने के लिए कई योजनाएं लॉन्च करेगा। इन योजनाओं में सामाजिक समरसता, कुटुंब प्रबोधन, पर्यावरण संरक्षण, स्व-देशी प्रोत्साहन, और नागरिक कर्तव्य के आधार पर एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक परिवर्तन शामिल है।

बांग्लादेश में हिंदू समुदाय पर अत्याचार

बैठक में बांग्लादेश में हाल ही में हुए तख्तापलट और इसके बाद हिंदू समुदाय पर हुए अत्याचार पर भी चर्चा की जाएगी। 5 अगस्त को बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार का तख्तापलट हुआ था, जिसके बाद हिंदू समुदाय के घरों और संपत्तियों को आग के हवाले कर दिया गया था। इन घटनाओं को लेकर बैठक में बांग्लादेश में हिंदुओं की स्थिति, विस्थापन, और पुनर्वास पर भी गंभीर चर्चा की जाएगी।

विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति

बैठक में राष्ट्र सेविका समिति, वनवासी कल्याण आश्रम, विश्व हिन्दू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय किसान संघ, विद्या भारती, और भारतीय मजदूर संघ के प्रतिनिधि शामिल हैं। कुल मिलाकर, बैठक में 230 प्रतिनिधि और 90 राष्ट्रीय स्तर के संघ पदाधिकारी भाग ले रहे हैं। इस महत्वपूर्ण बैठक के माध्यम से संघ ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने का निर्णय लिया है और भविष्य में संघ के विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं पर चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें-  यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वायु सेना के कमांडर को किया बर्खास्त, एफ-16 लड़ाकू विमान के नुकसान पर विवाद

About Post Author