आदित्य एल-1 ने सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी के साथ भेजी सेल्फी, ISRO ने साझा की जानकारी

KNEWS DESK… आदित्य एल-1  पहली और दूसरी कक्षा बदलने के बाद सूर्य की तीसरी कक्षा में सफलता पूर्वक पहुंच चुका है. ISRO ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि आदित्य एल-1 तीसरी बार भी कक्षा बदलने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है.

दरअसल आपको बता दें कि आदित्य एल-1 की कक्षा बदलने की प्रक्रिया को बेंगलुरु में ISRO के टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क से निर्देशित किया गया था. इस तरह आदित्य एल-1 सूर्य की तरफ एक और कदम बढ़ा लिया है.  ISRO के मुताबिक सूर्य का अध्यन करने वाला अंतरिक्ष आधारित यह पहला मिशन है.

जानकारी के लिए बता दें कि इस अंतरिक्षयान को सूर्य के करीब और पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर की दूरी पर लांग्रेज पॉइंट-1 (L1)  के चारो ओर एक हैलो आर्बिट में रखा जाएगा, जिसे प्रभामंडल कक्ष भी कहते हैं. यहां से सूर्य पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी, इसमें कोई बाधा उत्पन्न नहीं होगा. साथ ही सूर्य का अध्ययन भी आसानी से किया जा सकेगा.

 आदित्य एल-1 ने साझा की तस्वीर

ISRO ने बताया कि आदित्य एल-1 ने सूर्य की पहली तस्वीर भेजी है, इसके अलावा चंद्रमा के साथ भी एक सेल्फी भेजी है जिसमें पृथ्वी भी नजर आ रही है.  ISRO ने जानकारी देते हुए बताया कि आदित्य एल-1 की नई कक्षा 296 किमी x 71767 किलोमीटर की है. आदित्य एल-1 अब चौथी कक्षा में प्रवेश करने की तैयारी में है. इसके पहले 3 सितंबर को पहली तथा 7 सितंबर को दूसरी कक्षा में प्रवेश किया. अब 15 सितंबर को अगली प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है.

About Post Author