सोनम वांगचुक की हिरासत पर AAP की प्रतिक्रिया, केजरीवाल का बयान, थाने जाएंगी दिल्ली सीएम आतिशी

KNEWS DESK-  दिल्ली पुलिस ने सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक और उनके साथियों समेत 150 लोगों को सोमवार रात हिरासत में लिया। यह कार्रवाई तब हुई जब वांगचुक और उनके समर्थक लद्दाख को विशेष दर्जा दिलाने के लिए प्रदर्शन करते हुए सिंघु सीमा से दिल्ली में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे।

हिरासत की स्थिति

पुलिस ने बताया कि हिरासत में लिए गए सभी लोग दिल्ली के विभिन्न थानों में रखे गए हैं। बाहरी उत्तरी जिला पुलिस उपायुक्त रवि कुमार सिंह ने पुष्टि की कि धारा 163 लागू होने के कारण, एक साथ पांच या अधिक लोगों का इकट्ठा होना अवैध है। इस आधार पर पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया, जबकि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

कानून और सुरक्षा के उपाय

दिल्ली में धारा 163 के तहत, एक साथ पांच या अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकते, और इस नियम का उल्लंघन करने पर हिरासत में लिए गए लोगों के खिलाफ धारा 223 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने सभी सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी है, और जंतर-मंतर व राजघाट जैसी संवेदनशील जगहों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

सोनम वांगचुक की प्रतिक्रिया

सोनम वांगचुक ने इस घटना के बारे में जानकारी देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो साझा किया। वीडियो में उन्होंने कहा कि उन्हें 150 पदयात्रियों के साथ दिल्ली की सीमा पर हिरासत में लिया गया है।

आंदोलन का उद्देश्य

सोनम वांगचुक का यह आंदोलन केंद्र सरकार से लद्दाख को विशेष दर्जा देने की मांग के लिए है, ताकि स्थानीय लोगों की सांस्कृतिक पहचान और पारिस्थितिकी को संरक्षित किया जा सके। उन्होंने पहले भी इस मुद्दे पर अपनी आवाज उठाई है और हाल ही में लंबी पदयात्रा की योजना बनाई थी।

ये भी पढ़ें-  मद्रास हाईकोर्ट का सवाल, ‘सद्गुरु महिलाओं को संन्यासी जीवन जीने के लिए क्यों प्रोत्साहित कर रहे हैं?

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.