AAP नेता सोमनाथ भारती ने दिल्ली जल संकट के लिए भाजपा को ठहराया जिम्मेदार, कहा- पानी के टैंकरों की संख्या बीजेपी ने कम की

KNEWS DESK-  आम आदमी पार्टी नेता सोमनाथ भारती ने आरोप लगाया कि दिल्ली में पानी के टैंकर से जुड़े मुद्दों के लिए भाजपा जिम्मेदार है, जिससे जल संकट पैदा हो रहा है।

आम आदमी पार्टी नेता सोमनाथ भारती ने कहा कि हमने पूरी प्रक्रिया से पानी के टैंकरों को व्यवस्थित बना दिया है, सभी टैंकर जीपीएस से लैस हैं, जो सभी टैंकरों के मार्ग का पता लगाता है। टैंकरों की हर गतिविधि पर नजर रखी जाती है। इन सभी व्यवस्थाओं के अलावा अभी भी सिस्टम में कुछ लीकेज हैं। मैं कह सकता हूं कि इन सबके पीछे भाजपा है, क्योंकि वे सिस्टम में बदलाव का विरोध करते हैं।

“पानी के टैंकरों की संख्या बीजेपी ने कम की”

उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ पार्टी आम आदमी पार्टी से परामर्श किए बिना पानी के टैंकरों की संख्या कम कर दी गई है। जनवरी 2023 में 1179 टैंकर थे, जिन्हें गर्मी के मौसम के कारण जून 2023 में बढ़ाकर 1203 कर दिया गया था। लेकिन, जनवरी 2024 से केवल 888 टैंकर रह गए। सरकार (दिल्ली सरकार) से परामर्श किए बिना टैंकरों की संख्या कम कर दी गई।

क्यों जल संकट से जूझ रही दिल्ली?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि दिल्ली में जल संकट की दो बड़ी वजह हैं- गर्मी और पड़ोसी राज्यों पर निर्भरता। क्योंकि दिल्ली के पास अपना कोई जल स्त्रोत नहीं है। इसलिए पानी के लिए ये पड़ोसी राज्यों पर निर्भर है। दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक इस साल दिल्ली हर दिन 32.1 करोड़ गैलन प्रति दिन पानी की कमी से जूझ रहा है। दिल्ली को रोजाना 129 करोड़ गैलन पानी की जरूरत है लेकिन गर्मी होने के चलते केवल 96.9 गैलन प्रति दिन ही मांग पूरी हो पा रही है। इसका मतलब है कि दिल्ली की 2.30 करोड़ की आबादी को हर दिन 129 करोड़ गैलन पानी चाहिए लेकिन उन्हें सिर्फ 96.9 करोड़ ही पानी मिल पा रहा है।

ये भी पढ़ें- टी20 वर्ल्ड कप: इंग्लैंड ने ओमान को आठ विकेट से हराया, सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीद रखी जिंदा

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.