असम सरकार की एक नई पहल, परिवहन विभाग को 700 करोड़ रुपए की सौगात

KNEWS DESK… असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा ने गुरुवार को घोषणा की है कि राज्य सरकार 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से राज्य के अंतर्देशीय जलमार्गों का आधुनिकीकरण करने की योजना बना रही है. गुवाहाटी में 10 कैटामारन जहाजों, तीन टग बोट और एक खोज  एवं बचाव पोत को लॉन्च करते हुए सीएम ने कहा कि ये एक महत्वपूर्ण अवसर है जिसने असम के परिवहन बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण छलांग लगाई है. सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा के मुताबिक राज्य सरकार की ये पहल आर्थिक हालत सुधारने के साथ-साथ रोजगार के दरवाजे भी खोलेगी.

दरअसल, मुख्यमंत्री ने कहा कि इन जहाजों का लॉन्च एक महत्वपूर्ण पहल है जो असम के रिवर सिस्टम क्षमता का दोहन करना चाहती है.  हेमंत बिस्वा शर्मा ने ये भी घोषणा की है कि गुवाहाटी के आसपास के प्रमुख धार्मिक केंद्रों को जोड़ने वाली फेरी सर्विस भी जल्द ही शुरू की जाएगी. राज्य सरकार ने विश्व बैंक की वित्तीय सहायता से ब्रह्मपुत्र और बराक नदियों में हाई क्वालिटी पैसेंजर और व्हीकल फेरी सर्विसेज को एकीकृत करके अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन की क्वालिटी में सुधार के लिए असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना शुरू की है.

असम सरकार की एक नई पहल

जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने कहा कि इससे राज्य भर में यात्रियों के लिए परिवहन का एक सुरक्षित, टिकाऊ और विश्वसनीय तरीका सुनिश्चित किया जा सकेगा. कुल 38.43 करोड़ रुपये की लागत वाले 10 कैटामारन जहाजों की शुरुआत और प्रत्येक में 100 यात्रियों और 50 मोटरसाइकिलों की क्षमता असम के जलमार्गों से गुजरने वाले लोगों और सामान ले जाने के तरीके को नयापन देने को तैयार है.

About Post Author