दिल्ली से लेकर उत्तर भारत में कई जगह महसूस किए गए भूकंप के झटके,भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान रहा

केन्यूज डेस्क:  दिल्लीNCR समेत पूरे उत्तर भारत में बीती रात मंगलवार को भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए.झटके महसूस होने के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.पंजाब,उत्तर प्रदेश ,उत्तराखंड,बिहार,राजस्थान के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.मंगलवार को करीब 10.15 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए.रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.7 रही.जानकारी अनुसार इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का फैजाबाद इलाका रहा.

घरों से बाहर आए लोग

भूकंप के झटके लगने से लोग घरों से बाहर  आ गए और अफरा-तफरी के बीच लोग अपने अपने मकानों व फ्लैटों से बाहर निकल कर सड़क पर  आ गए.

कई सेकेंड तक हिली धरती

भूकंप के झटके से अभी तक उत्तर भारत में किसी तरह का कोई नुकसान की खबर नहीं सामने आई है.लेकिन बताया जा रहा है कि दिल्ली के एक इलाके में भूकंप की वजह से एक इमारत  झुक गई है,वहीं जिसकी वजह से उसमें रहने वालें लोग काफी घबरा कर घरों के बाहर निकल कर सड़को पर आ गए है.वहीं भूकंप की तीव्रता6.6 बताई जा रही है.

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए,इसके अलावा उत्तरकाशी के गंगा घाटी व चमोली,यमुना घाटी ,पंजाब के बठिंडा,मानसा,पठानकोट,यूपी के मुरादाबाद ,सहासनपुर ,शामली और जयपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

महीने में तीसरी बार आया भूकंप

दिल्ली NCR में बार-बार भूकंप आ रहा है,.आपको बता दें कि एक महीने में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए है.हालात ऐसे बन गए है कि लोग अपने घरों व ऑफिस व घरों से बाहर निकल कर तुरंत सड़को पर आ जाते है.जब राजधानी दिल्ली में यह तीसरी बार है कि भूंकप के झटके महसूस किए गए है.कुछ दिने पहले गुजरात के कच्छ में भी 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था.गुजरात में ही 26,27 फरवरी को भी भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थे.जिसमें एक की तीव्रता 4.3 व 3.8 थीं,इसी तरह 5मार्च को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 2.5 का भूकंप आया था.इसका केंद्र जमीन के 5किमी नीचे की गहराई को माना जा रहा है.

About Post Author