पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में तूफान से 4 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल, पीड़ितों से मिलीं सीएम ममता बनर्जी

KNEWS DESK- पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में भयानक तूफान से 4 लोगों की मौत हो गई साथ ही 100 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जलपाईगुड़ी पहुंचीं और मृतकों और घायलों के परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय शहर के अधिकांश हिस्सों और पड़ोसी मैनागुरी के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चलने से कई झोपड़ियां और घर क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए। अधिकारियों ने कहा कि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में राजारहाट, बार्निश, बकाली, जोरपाकडी, माधबडांगा और सप्तीबारी शामिल हैं, उन्होंने बताया कि कई एकड़ कृषि भूमि और फसलों को नुकसान हुआ है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा ये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान में जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने अधिकारियों से बात की है और उनसे प्रभावित लोगों को उचित सहायता सुनिश्चित करने के लिए कहा है। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि मेरी संवेदनाएं पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी-मैनागुड़ी इलाकों में तूफान से प्रभावित लोगों के साथ हैं। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएं।”

पीएम ने कहा, “मैं सभी @बीजेपी4 बंगाल कार्यकर्ताओं से प्रभावित लोगों की सहायता करने का भी आग्रह करूंगा।”

राजभवन के अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल सी वी आनंद बोस भी सोमवार को जलपाईगुड़ी में प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। मृतकों की पहचान दिजेंद्र नारायण सरकार (52), अनिमा बर्मन (45), जगन रॉय (72) और समर रॉय (64) के रूप में हुई। जलपाईगुड़ी जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “ओलावृष्टि से कई पैदल यात्री घायल हो गए। आपदा प्रतिक्रिया टीम को तैनात किया गया है और हेल्पडेस्क स्थापित किए गए हैं।”

धूपगुड़ी के विधायक निर्मल चंद्र रॉय ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कई लोगों को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि जलपाईगुड़ी में स्थिति से निपटने के लिए राजभवन में एक आपातकालीन कक्ष भी खोला गया है। सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि नागरिक प्रशासन, पुलिस और आपदा प्रबंधन के कर्मियों को राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है।

उन्होंने एक्स पर कहा कि यह जानकर दुख हुआ कि आज दोपहर अचानक भारी बारिश और तूफानी हवाओं ने जलपाईगुड़ी-मयनागुड़ी के कुछ इलाकों में आपदाएं ला दीं, जिसमें मानव जीवन की हानि, चोटें, घर की क्षति, पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए।” उन्होंने कहा, “जिला प्रशासन मौतों के मामले में परिजनों और घायलों को नियमों के अनुसार और एमसीसी (आदर्श आचार संहिता) का पालन करते हुए मुआवजा प्रदान करेगा।” एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्यपाल दिल्ली में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संपर्क में हैं, और उन्होंने जलपाईगुड़ी में जनशक्ति और सामग्री के माध्यम से और अधिक सुदृढीकरण भेजने का अनुरोध किया है।

ये भी पढ़ें-    एल्विश यादव ने मनीषा रानी को दिया करारा जवाब, जानें क्या कुछ बोले यूट्यूबर

About Post Author