Ukrain-Russia Crisis: यूक्रेन से 240 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा तीसरा विमान, शनिवार को आया था पहला विमान

नई दिल्ली:  यूक्रेन पर रूस के हमलों के बीच भारत मूल के निवासीयों को सरकार वापस अपने देश लाने में जुटी हुई है। यूक्रेन में फंसे 240 भारतीय नागरिकों को लेकर बुडापेस्ट से तीसरी फ्लाइट भी रविवार तड़के दिल्ली हवाई अड्डे पर उतर चुकी है। युद्ध के चौथे दिन भी लगातार हमले होते रहे। ऐसे में भारत यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वहां से निकालने की पूरी कोशिश कर रहा है। शनिवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने इस मिशन का नाम ऑपरेशन गंगा रखा है।

बता दे कि, आज सुबह ही रोमानिया की राजधानी से यूक्रेन में फंसे 250 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की दूसरी निकासी उड़ान रविवार को तड़के दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी थी। जहां मौजूद नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हवाई अड्डे पर यूक्रेन से आए लोगों का गुलाब देकर स्वागत किया।

शनिवार को यूक्रेन से वापस आया पेहला फ्लाईट-

भारत ने शनिवार को यूक्रेन में रूसी सैन्य हमले के बीच फंसे अपने नागरिकों को निकालने की शुरुआत की. पहली उड़ान, एआई 1944 शाम को बुखारेस्ट से 219 लोगों को लेकर मुंबई आई. दूसरी उड़ान दिल्ली पहुंची। एयर इंडिया ने ने ट्विटर पर सिंधिया की हवाई अड्डे पर निकासी की तस्वीरें साझा कीं।

एयरलाइन ने बताया-

एयरलाइन ने कहा, “विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारतीय नागरिकों की आगवानी का. नागरिकों को 27 फरवरी की सुबह एआई 1942 द्वारा बुखारेस्ट से दिल्ली वापस लाया गया. युद्ध से तबाह यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए यह उड़ान संचालित की गई थी.”   इससे पहले यूक्रेन में फंसे अपने हजारों नागरिकों में से 219 लोगों के पहले जत्थे को भारत रोमानिया के रास्ते वापस ले आया है।

अभी भी अन्य लोगों को भी वापस लाने के प्रयास जारी हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ बातचीत में भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी का मुद्दा उठाया था. रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से पहली उड़ान शाम करीब 7:50 बजे मुंबई हवाई अड्डे पर पहुंची।

About Post Author