देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पुण्यतिथि आज, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

KNEWS DESK, भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की आज पुण्यतिथि है। कई राजनेता उनकी पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि दे रहे हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक पोस्ट शेयर करते हुए उनको श्रद्धांजलि दी है।

प्रणब मुखर्जी ने देश की प्रगति में उल्लेखनीय योगदान दिया: पूर्व राष्ट्रपति की पहली पुण्यतिथि पर पीएम मोदी - इंडिया टीवी

भारत के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की आज यानी 31 अगस्त को पुण्यतिथि मनाई जाती है। प्रणब मुखर्जी ने भारत के 13वें राष्ट्रपति बनने से पहले कई सरकारों में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया था। बता दें कि मुखर्जी का जन्म पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के मिराती गाँव में 11 दिसंबर, 1935 को स्वतंत्रता सेनानी कामदा किंकर मुखर्जी और राजलक्ष्मी के घर हुआ था। उनके पिता, जो एक कांग्रेस नेता भी थे, भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपनी भूमिका के लिए कई बार जेल गए। 31 अगस्त, 2020 को मुखर्जी का दिल्ली के आर्मी अस्पताल में निधन हो गया था। उन्हें 2019 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक पोस्ट शेयर करते हुए उनको श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा कि,“भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी जी को उनकी पुण्यतिथि पर मेरी हार्दिक श्रद्धांजलि।” उन्होंने पोस्ट में आगे कहा, “एक राजनीतिक दिग्गज, एक विद्वान और एक बेहतरीन प्रशासक, मुखर्जी जी की जीवन यात्रा पश्चिम बंगाल के एक साधारण गाँव से देश के सर्वोच्च पद तक चमकी, जिसने शासन को हर तरह से मजबूत किया। उनका योगदान राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरणा बना रहेगा।”

ये भी पढ़ें-  Yamaha की MT-09 भारत में हो सकती है लॉन्च! जानिए नई स्ट्रीट नेकेड बाइक के बारे में सबकुछ

About Post Author