मस्जिद का खोला गया ताला,मुस्लिम पक्ष के वकील ने तहखाने की चाबी देने से किया मना,जानिए क्या कहा…

KNEWS DESK- उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में स्थित ज्ञानवापी परिसर का सर्वे एक बार फिर से शुरू हो गया है। ASI की टीम परिसर के आज दूसरे दिन पहुंच चुकी है। सर्वे के दौरान मस्जिद के केयरटेकर एजाज अहमद ने कहा है  कि आज मस्जिद ताला खोला गया है। ASI की टीम मस्जिद के अन्दर गई है और वजूखाने को छोड़कर मस्जिद के अंदर का भी सर्वे कर रही है। लेकिन मुस्लिम पक्ष ने अपने कब्जे का तहखाना खोलने  से मना कर दिया है।

आपको बता दें कि वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में ASI की टीम दूसरे दिन सर्वे कर रही है। मुस्लिम पक्ष भी इस सर्वे में शामिल है। मुस्लिम पक्ष ने ही मस्जिद का ताला खोल दिया है। आज ही मुस्लिम के कब्जे के तहखाने भी खोले जाने थे लेकिन के अधिवक्ता मुमताज अहमद ने तहखाने की चाबी देने से मना कर दिया है। उन्होने कहा है कि हम लोग सर्वेक्षण के दौरान पूरा सहयोग कर रहे हैं। वकील मुमताज अहमद ने यह भी कहा है कि हम तहखाने की चाबी क्यों दें उनको जहां खोलना है। वह खोल लेंगे? अहमद ने कहा कि ASI टीम अभी ऊपर के हिस्से का सर्वे कर रही है। शुक्रवार को भी तहखाने में सर्वे की कार्यवाही नहीं हो पाई थी। क्योंकि किसी मुस्लिम पक्ष ने ताला नहीं खोला था और चाबी भी नहीं दी थी।

तहखाने में गंदगी होने से लंबाई-चौड़ाई मापने का काम नहीं हुआ

मिली जानकारी के अनुसार तहखाने में गंदगी और मलबा का ढेर होने के कारण लंबाई और चौड़ाई मापने का काम नहीं हो पाया है। तहखाना खोलकर आज उसकी साफ सफाई की जानी थी। सर्वे में जाने से पहले ही अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के ज्वाइंट सेक्रेट्री मोहम्मद यासीन ने कहा है कि हम कानूनी प्रक्रिया का इंतजार कर रहे थे। अब सुप्रीम कोर्ट ने जब सर्वे पर रोक लगाने से मना कर दिया है तो सर्वे में हम पूरा सहयोग करेंगे। मुस्लिम पक्ष  4 अगस्त हो हुए सर्वे में कोई सदस्य नहीं हुआ था। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा है कि आज डिटेल मेथड के जरिए काम किया जाएगा। जो आगे के सर्वे का रूप तय करेगा। वाराणसी के जिला जज के न्यायालय ने ASI सर्वे की मियाद बढ़ाकर 4 हफ्ते कर दी है।

 

About Post Author