Indian Organ Donation Day 2024: MP को बेस्ट इमर्जिंग स्टेट इन कंट्री का अवॉर्ड, इंदौर में हुए 60 कैडेबर ऑर्गन डोनेशन

KNEWS DESK- इस बार मप्र को बेस्ट इमर्जिंग स्टेट इन कंट्री का अवॉर्ड मिलने जा रहा है, एमपी शंकर लालवानी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस बार मध्य प्रदेश को बेस्ट इमर्जिंग स्टेट इन कंट्री का अवॉर्ड मिलने जा रहा है।

3 अगस्त को 14वें भारतीय अंगदान समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा यह पुरस्कार प्रदेश को देंगे, आपको बता दें क इंदौर ने हार्ट से लेकर लिवर-किडनी तक कई शहरों में जरूरतमंदो तक पहुंचाए हैं। कैडेबर ऑर्गन डोनेशन के क्षेत्र में इंदौर ना सिर्फ मध्य प्रदेश का बल्कि पूरे देश के चुनिंदा शहरों में शामिल है।

राज्य में अंगदान की गतिविधियों के लिए स्टेट टिशू एंड ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन इंदौर में स्थित है। यहां पर अंगों के आवंटन से लेकर अन्य सारा काम संचालित किया जाता है।सांसद शंकर लालवानी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस बार मध्‍य प्रदेश को बेस्ट इमर्जिंग स्टेट इन कंट्री का अवॉर्ड मिलने जा रहा है।इसके पूर्व अंगदान के क्षेत्र में ‘बेस्ट इमर्जिंग डिस्ट्रिक’, ‘बेस्ट सोटो’ का अवॉर्ड मिल चुका है।

इंदौर ने कई शहरों तक पहुंचाए अंग

इंदौर ने हार्ट से लेकर लिवर-किडनी तक कई शहरों में जरूरतमंदो तक पहुंचाए हैं। कैडेबर ऑर्गन डोनेशन के क्षेत्र में इंदौर ना सिर्फ मध्‍य प्रदेश का बल्कि पूरे देश के चुनिंदा शहरों में शामिल है। टू-टियर सिटी होने के बावजूद यहां जागरूकता के चलते अब तक 60 कैडेबर ऑर्गन डोनेशन हो चुके हैं। इंदौर में ग्रीन कॉरिडोर बनाकर लिवर, हार्ट सहित कई अंग दिल्ली, मुंबई सहित अन्य शहरों को हवाई मार्ग से पहुंचाए गए हैं।दिमागी रूप से मृत 60 लोगों के अंगों से 200 से ज्यादा मरीजों को नया जीवन मिला चुका है।

प्रदेश के उप-मुख्‍यमंत्री राजेंद्र शुक्‍ल ने कहा कि अंगदान ही जीवनदान होता है। अंगदान एक महान सेवा है। दान किया गया एक अंग किसी के जीवन को नई उम्मीद और खुशियाँ दे सकता है।अंगदान से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को जीवन जीने का दूसरा मौका मिल सकता है। यह एक सामूहिक प्रयास है जिससे हम एक बेहतर और स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं।

About Post Author