मणिपुर हिंसा : महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने का वीडियो जिस फोन में किया गया था रिकॉर्ड पुलिस ने किया बरामद

KNEWS DESK… मणिपुर  में 4 मई को महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने की घटना को लेकर पुलिस का  एक्शन जारी है। पुलिस ने इस मामले में अभी तक 6 अरोपियों को गिरफ्तार किया है। कार्रवाई के दौरान 1 आरोपी के पास से मोबाइल फोन बरामद किया गया है। पुलिस का मानना है कि इस फोन का इस्तेमाल घटना का वीडियो बनाने के लिए किया गया है। मोबाइल फोन को पुलिस की जांच में बेहद महत्वपूर्ण कड़ी साबित हो सकता है।

आपको बता दें कि मणिपुर पुलिस ने रविवार रात ट्वीट कर बताया है कि गिरफ्तार किए गए 5 आरोपियों को 11 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस ने कहा है कि वे अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है। जांच के मामले से अवगत 1 पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि फोन जब्त कर लिया गया है और साइबर सेल को भेज दिया गया है। पुलिस का कहना है कि हमें विश्वास है यह वही फोन है जिस पर वीडियो रिकॉर्ड किया गया था। पुलिस ने कहा है कि घटना में अन्य आरोपी की पहचान के लिए गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर रही है। 4 मई को कांगपोकपी जिले में भीड़ ने 2 महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाए जाने का वीडियो 2 महीने पुराना है। दो महीने बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। जिसके बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन हुए थे। इसके बाद 20 जुलाई को पुलिस ने मामले में पहली गिरफ्तारी की थी।

अधिकारियों ने कहा -अफवाहों के कारण बढ़ी हिंसा

मणिपुर में 3 मई से भड़की जातीय हिंसा में 160 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के हालात पर नजर रख रही सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों का कहना है कि हिंसा बड़े पैमाने पर अफवाहों और झूठी खबरों की वजय से हुई है। 4 मई को 2 महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने की भयावह घटना भी एक अफवाह का नतीजा थी। जो पॉलिथीन में लिपटे 1 महिला के शव की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद हुई थी। इस तस्वीर को लेकर झूठा दावा किया गया था।  पीड़िता की हत्या चुराचांदपुर में आदिवासियों ने कर दी थी।एक अधिकारी ने बताया कि यह तस्वीर दिल्ली में हत्या की गई 1 महिला की है। पुलिस ने कहा है कि जब तक ये सच सामने आया तब तक घाटी में हिंसा भड़क चुकी थी और अगले दिन जो देखा गया उसने मानवता को शर्मसार कर दिया ।

 

 

About Post Author