जम्मू-कश्मीर की सरकार ने किया बड़ा ऐलान,राज्य के सभी स्कूलों में राष्ट्रगान होना अनिवार्य

KNEWS DESK- (National Anthem Compulsory in JK Schools) जम्मू कश्मीर के स्कूलों में अब राष्ट्रगान अनिवार्य होगा। सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश के सभी स्कूलों के लिए यह नियम लागू किया है और इस पर कड़ी नजर रखी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने एक परिपत्र के जरिए सभी स्कूलों को सुबह की सभा एक समान ढंग से आयोजित करने का निर्देश दिया है।  Jan Gan Man - Indian National Anthem Poster – ReSanskrit

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब सभी शैक्षणिक संस्थानों में सुबह की असेंबली प्रोटोकॉल के तहत राष्ट्रगान से शुरू होगी। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव आलोक कुमार ने इस बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने एक परिपत्र जारी करते हुए सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि वे पूरे केंद्र शासित प्रदेश में सुबह की कक्षाओं को एक समान बनाएं और इसकी शुरुआत राष्ट्रगान से करें। बुधवार को जारी परिपत्र में यह कहा गया कि मानक शिष्टाचार के अनुसार सुबह की कक्षाएं राष्ट्रगान से शुरू होनी चाहिए। विभाग ने यह भी कहा कि सुबह की कक्षाएं छात्रों में एकता और अनुशासन की भावना विकसित करने में महत्वपूर्ण कदम साबित हुई हैं। National anthem made compulsory in all schools of Jammu and Kashmir - Jammu and Kashmir के सभी स्कूलों में राष्ट्रगान अनिवार्य किया गया | Editorji Hindi

परिपत्र में स्कूलों के लिए 16 कदमों का सुझाव दिया गया है, जिनमें कहा गया है कि कक्षाएं नैतिक अखंडता, साझा समुदाय और मानसिक शांति के मूल्यों को बढ़ावा देने का मंच होती हैं। बावजूद इसके, यह देखा गया है कि जम्मू-कश्मीर के कई स्कूलों में इस महत्वपूर्ण परंपरा का समान रूप से पालन नहीं किया जा रहा है।

यह गाइडलाइन सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य होगी।

सुबह की सभा 20 मिनट की होगी जिसमें सभी छात्र और शिक्षक शामिल होंगे। राष्ट्रगान से सभा की शुरुआत मानक प्रोटोकॉल के अनुसार की जाएगी। इसके पश्चात, NEP 2020 के तहत, छात्रों में नेतृत्व और कौशल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिदिन 3 से 4 छात्र या शिक्षक प्रेरणादायक या जागरूकता से संबंधित बातें करेंगे।

About Post Author