रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिंडन एयरबेस पर भारत ड्रोन शक्ति 2023 का किया उद्घाटन , ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट औपचारिक रूप से वायुसेना में हुए शामिल

KNEWSDESK – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 25 सितंबर को यूपी के गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर भारत ड्रोन शक्ति 2023 का उद्घाटन किया । आज वायुसेना में पहला सी – 295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट औपचारिक तौर पर शामिल हुआ । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना को ये एयरक्राफ्ट सौंपा । आपको बता दें कि ये विमान स्पेन से 6 हजार 854 किलोमीटर की दूरी को तय करके 20 सितंबर को वडोदरा में पहुंचा था।  जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने वडोदरा दौरे पर इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था ।

छोटे रनवे से उड़ान भरने की रखते है खासियत

आज ये एयरक्राफ्ट वडोदरा से हिंडन एयरबेस पहुंचे । ये एयरक्राफ्ट खास इसलिए है क्योंकि ये छोटे रनवे से उड़ान भरने की खासियत रखता है। लैंडिग सिर्फ 420 मीटर के रनवे में कर सकता है । अब दुर्गम पहाड़ी इलाकों में एयरफोर्स सीधे सैनिकों को उतार सकेगी । जानकारी के लिए बता दें कि पहला प्रोग्राम सी – 295 को औपचारिक रूप से एयरफोर्स में शामिल होगा ।

21 हजार 935 करोड़ रुपए में( 56 सी – 295) एयरक्राफ्ट खरीदने का हुआ था समझौता 

ये विमान आत्मनिर्भर भारत की पहचान होगा। फिलहाल इस विमान को कंपनी एयरबस बनाती रही है , लेकिन अब इसका निर्माण भारत में होगा । एयरबस स्पेस एंड डिफेंस कंपनी के साथ  सरकार ने दो साल पहले 21 हजार 935 करोड़ रुपए में 56 सी – 295 एयरक्राफ्ट खरीदने का समझौता किया था । अभी 16 विमान स्पेन से आना बाकी हैं, जबकि 17 विमान को देश में बनाना है । इस विमान को  भारत में बनाने के लिए पहले ही एयरबस और टाटा के बीच समझौता हो गया है । आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वडोदरा दौरे में पिछले साल ही इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था।

बता दें  2026 तक सभी 56 एयरक्राफ्ट वायुसेना को मिल जाएंगे।

 

About Post Author