मुख्यमंत्री योगी के सबसे करीबी नौकरशाह 31 को होंगे रिटायर

योगी सरकार के नौकरशाहों में सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहने वाले अवनीश अवस्थी 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं।

सेवा विस्तार नही मिलने की सूचना

रिटायरमेंट के बाद भी अवनीश अवस्थी को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

योगी सरकार के पहले कार्यकाल से जिम्मेदार पदों पर लगातार बने रहे अवस्थी

योगी सरकार के पहले कार्यकाल से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सबसे विश्वासपात्र और सबसे करीबी नौकरशाह अधिकारी अवनीश अवस्थी 31 अगस्त को रिटायर्ड हो रहा था लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अवनीश अवस्थी के रिटायर्ड होने के बाद भी सरकार की अहम जिम्मेदारी देंगे । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 2017 में जब मुख्यमंत्री बने तब से लगातार अवनीश अवस्थी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सबसे करीबी अधिकारी बने रहे साथ ही साथ उनको कई बड़े विभागों की जिम्मेदारी भी दिल गई जिसको उन्होंने बखूबी निभाया । उसी का परिणाम हाय थी सेवा विस्तार नहीं मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्णय लिया है कि अवनीश अवस्थी को रिटायरमेंट के बाद सरकार में अहम जिम्मेदारी देंगे।

2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद अवनीश अवस्थी सूचना ग्रह यूपी सहित कई विभागों के मुखिया रहे और उन्होंने उस दौरान कई बड़े काम भी किए गृह विभाग में पुलिसिंग में सुधार के साथ-साथ कानून व्यवस्था को पटरी पर लाए माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई की करीब 3000 करोड़ रुपए की माफियाओं के कब्जे से जमीन और प्रॉपर्टी पर सरकार का कब्जा दिलाया माफियाओं का गैंग उत्तर प्रदेश के खत्म किया बड़े-बड़े माफियाओं को सलाखों के पीछे पहुंचाया इसके अलावा यूपीडा विभाग का मुख्य कार्यपालक अधिकारी रहते हुए उन्होंने उत्तर प्रदेश को दो बड़े एक्सप्रेस वे कंप्लीट करा कर उत्तर प्रदेश वासियों को दिए । गंगा एक्सप्रेसवे पर लगातार काम चल रहा है । इसके अलावा औद्योगिक विकास के लिए इन्वेस्टर्स सम्मिट कराया ग्राउंड ब्रेकिंग सेरिमनी का सफल आयोजन कराया जिसमें लाखों करोड़ रुपए और दर्जनों कंपनियां देसी विदेशी उत्तर प्रदेश में इन्वेस्ट की । चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने 2017 में उत्तर प्रदेश की जनता से वादा किया था कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने का और माफिया राज खत्म करने का जिसको मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनते ही इस पर कार्रवाई शुरू की और अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को पटरी पर लाया तथा माफिया राज पूरी तरह से खत्म किया । ऐसी दर्जनों उपलब्धियां अवनीश अवस्थी के नाम पर जिसकी बदौलत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नौकरशाहों में सबसे पहली पसंद अवनीश अवस्थी बनी रहे इसी को देखते हुए जब 31 अगस्त को अनीश अवस्थी अरे टायर्ड होंगे तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मन बनाया है कि इनको सरकार में अहम जिम्मेदारी दी जाएगी ।

योगी सरकार के नौकरशाहों में सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहने वाले अवनीश अवस्थी 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। उनका केंद्र में भेजा गया एक्सटेंशन फिलहाल नहीं बढ़ने की सूचना है। रिटायर होने के बाद भी वह ताकत में बने रहेंगे। इसकी रूपरेखा बाकायदा तैयार कर ली गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से नजदीकियों का फायदा अवस्थी को मिलना तय माना जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि रिटायरमेंट के बाद अवनीश अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की बड़ी जिम्मेदारी सौपेंगे । सूत्र यहां तक बता रहे हैं कि अवनीश अवस्थी को रिटायर होने बाद कुछ विभागों का सर्वेसर्वा बनाए रखा जा सकता है। वर्तमान में अवनीश अवस्थी ACS होम के साथ अपर मुख्य सचिव ऊर्जा के पद पर हैं। इसके साथ ही प्रदेश के इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े यूपीडा और उपसा की भी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।
मुख्यमंत्री के नौ रत्नों में शामिल हैं अवनीश अवस्थी
मुख्यमंत्री योगी की चाहे टीम 11 रही हो या फिर टीम 9, अवनीश अवस्थी का स्थान हमेशा बरकरार रहा है। कमोवेश यही स्थित उनकी आगे भी बनी रहने के कयास लगाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रिटायरमेंट के बाद भी अवनीश अवस्थी की सेवाएं लेते रहेंगे। चर्चा है कि उनको यूपी के विकास के आधारभूत ढांचा से जुड़े विभाग की जिम्मेदारी दिया जाएगा तय मानी जा रहा है।

अवनीश अवस्थी कि बेटी की शादी में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक पहुंचे थे।
यूपी के ताकतवर नौकरशाह में से एक हैं अवस्थी
गृह मंत्रालय में ACS के साथ अवनीश अवस्थी के पास कई और भी बड़े विभागों की जिम्मेदारी बनी है। वह वर्तमान में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा के पद पर भी बने हैं। इसके अलावा वह यूपीडा के चेयरमैन भी बने हैं। अगर बात कुछ सालों पहले की करें तो अवनीश अवस्थी प्रमुख सचिव सूचना के पद पर भी लंबे समय तक रहे। हालांकि पिछले वर्ष यह कुर्सी नवनीत सहगल को दे दी गई थी, जिस पर अभी तक वही बरकरार हैं।

जन्मदिन पर सभी से मिले अवनीश
19 अगस्त को जन्म अष्टमी के ही दिन अवनीश अवस्थी का जन्मदिन था। बधाई देने वालों की लाइन सुबह से लगी रही। अपने जन्मदिन पर अवनीश अवस्थी भी सभी से पूरे कॉन्फिडेंस और गर्मजोशी के साथ मिले। उनको उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देने वालों में नौकरशाहों से लेकर राजनेताओं का जमाबड़ा लगा रहा। जन्मदिन पर शुभकामनाएं देने वालों की लाइन अवनीश अवस्थी के भविष्य को बयां करती नजर आई।
योगी से पुराने रिश्ते और RSS में पैठ आई काम
अवनीश अवस्थी वर्ष 2001-02 के बीच गोरखपुर के जिलाधिकारी रहे थे। योगी से इस दौरान के रिश्ते भाजपा सरकार बनने में अवनीश अवस्थी के बड़े काम आए। इसी के साथ RSS में गहरी पैठ भी कारगर साबित हुई। सरकार में अवनीश अवस्थी अपनी कार्यप्रणाली से भी संघ कि गुड लिस्ट में काफी ऊपर पहुच चुके हैं। वर्ष 2017 में अवनीश अवस्थी केंद्र में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में सचिव पद पर कार्यरत हैं। वहां से तत्काल प्रभाव से उन्हें यूपी लाया गया था।