सुजुकी ने भारत में अपनी Suzuki GSX-8R की लॉन्च, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक

KNEWS DESK –  सुजुकी ने भारत में अपनी नई मिडिल-वेट सुपरस्पोर्ट बाइक GSX-8R को लॉन्च कर दिया है। यह बाइक दो आकर्षक रंगों—सिल्वर और ब्लैक में उपलब्ध होगी, और भारतीय बाजार में इस सेगमेंट की अन्य लोकप्रिय बाइक्स जैसे ट्रायम्फ डेटोना 660, कावासाकी निंजा 650, और अप्रिलिया RS660 को कड़ी टक्कर देगी। इस बाइक में न सिर्फ दमदार इंजन है, बल्कि यह अत्याधुनिक फीचर्स के साथ भी आती है।

Suzuki GSX-8R Price - Mileage, Images, Colours | BikeWale

इंजन और परफॉर्मेंस

सुजुकी GSX-8R में एक 776cc, लिक्विड-कूल्ड, ट्विन-सिलिंडर इंजन लगा हुआ है, जो 82.9PS की अधिकतम पावर और 78Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस पावरफुल इंजन के साथ बाइक को 6-स्पीड गियरबॉक्स और स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच का सपोर्ट मिलता है, जिससे इसका गियर शिफ्टिंग अनुभव बेहतरीन होता है। बाइक में बाई-डायरेक्शनल क्विक शिफ्टर भी है, जो सवारी के दौरान गियर बदलने को और भी सहज बनाता है।

इस बाइक को खासतौर से लंबी दूरी की यात्रा और तेज गति के अनुभव के लिए डिजाइन किया गया है। इसके ट्यूबलर फ्रेम पर बनाया गया सशक्त निर्माण और उन्नत संस्पेंशन इसे बेहतरीन हैंडलिंग और स्टेबिलिटी प्रदान करते हैं।

सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम

GSX-8R के सस्पेंशन सेटअप में सामने की ओर शोवा इनवर्टेड फोर्क और पीछे की ओर लिंक-टाइप मोनोशॉक दिया गया है, जो भारतीय सड़कों पर भी बेहतर परफॉर्मेंस सुनिश्चित करता है। इसके साथ ही, इस बाइक में 17-इंच के अलॉय व्हील्स लगाए गए हैं, जिसमें सामने की ओर 120-सेक्शन टायर और पीछे की ओर 180-सेक्शन टायर दिए गए हैं, जो इसे बेहतरीन ग्रिप और स्टेबिलिटी प्रदान करते हैं।

ब्रेकिंग सेटअप में सामने NISSIN कैलिपर्स के साथ ट्विन डिस्क ब्रेक्स और पीछे की ओर सिंगल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। बाइक में डुअल चैनल ABS भी शामिल है, जो हाई-स्पीड पर भी बाइक की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

इस सुपरस्पोर्ट बाइक में 5 इंच का TFT डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें दिन और रात के हिसाब से दो डिस्प्ले मोड्स उपलब्ध हैं। इसमें तीन राइडिंग मोड्स—A, B, और C दिए गए हैं, जो सवारी के दौरान थ्रॉटल रिस्पॉन्स को कंट्रोल करते हैं। मोड A सबसे तेज़ थ्रॉटल रिस्पॉन्स प्रदान करता है, जबकि मोड B संतुलित परफॉर्मेंस के लिए बना है। वहीं, मोड C सड़कों की खराब स्थिति जैसे बारिश या फिसलन के समय बेहतर नियंत्रण प्रदान करता है।

कीमत और प्रतिस्पर्धा

सुजुकी ने भारत में GSX-8R की कीमत 9,25,000 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है। भारतीय बाजार में यह बाइक मुख्य रूप से ट्रायम्फ डेटोना 660 (9,72,450 रुपये) और कावासाकी निंजा 650 (7,16,000 रुपये) जैसी बाइक्स को चुनौती देगी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.