रॉयल एनफील्ड भारतीय बाजार में जल्द पेश करेगा हिमालयन 450 ,जानिये विस्तार में

KNEWS DESK :- रॉयल एनफील्ड भारतीय बाजार में अपने क्लासी लुक के लिए जानी जाती है| बाइक का  लुक काफी रॉयल होता है| कंपनी अपनी नये मॉडल को मार्केट में जल्द ही पेश करेगी. कंपनी ने ट्विट करके बाइक के बारे में बताया है| साथ ही आधिकारिक टीजर भी पेश किया है आइये विस्तार में बताते हैं|

हिमालयन 450 जल्द होगी लॉन्च 

कंपनी भारतीय बाजार में अपनी हिमालयन 450 को पेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने बाइक का एक आधिकारिक टीजर जारी किया है इसमें बाइक को कुछ मुश्किल बर्फीले इलाकों में चलते हुए देखा जा सकता है। हिमालयन 450 कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट्स में से एक है और यह हिमालयन बाइक के मौजूदा मॉडल से ऊपर पोजिशन किया जाएगा, जो 411 सीसी इंजन के साथ आता है।

हिमालयन 411 

हिमालयन 411 की बात की जाये तो कमियों के बाद भी यह बेहद सफल रही है। इस समय इस बाइक की दो सबसे बड़ी समस्याओं एक इसका वजन और दूसरा कम पावर वाला इंजन का  जिक्र किया जाता है  इससे निपटने के लिए नई बाइक में नया 450 सीसी इंजन लगाया गया है। यह अभी भी सिंगल-सिलेंडर यूनिट है लेकिन लिक्विड-कूल्ड है। यह रॉयल एनफील्ड द्वारा बनाया गया पहला लिक्विड-कूल्ड इंजन है।

इंजन पावर और गियरबॉक्स 

बाइक के पावर आउटपुट के आंकड़े अभी तक सामने नहीं आए हैं लेकिन लगभग 40-45 बीएचपी और 40 एनएम पीक टॉर्क होने की उम्मीद है। इंजन को लो और मिड-एंड ग्रंट के लिए ट्यून किया जाएगा जिससे यह इंजन पर किसी भी दबाव का सामना किए बिना घूम सके। साथ ही ऑफ-रोडिंग के दौरान लो-एंड ग्रंट भी मदद करता है। उम्मीद है कि नया इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ पेश किया जायेगा |

लुक और डिजाइन

हिमालयन 411 फॉर्म डिजाइन के बजाय अपने फंक्शन के लिए जाना जाता है , यह हिमालयन 450 के लिए भी सही रहेगा। सामने एक बड़ी विंडस्क्रीन के साथ चोंच जैसा फ्रंट गार्ड है। बाइक के गिरने की स्थिति में बाइक को कुछ हद तक बचाने के लिए एक एक्सटर्नल केज भी है। केज पर ‘रॉयल एनफील्ड’ बैजिंग भी है और उम्मीद है कि राइडर मौजूदा हिमालयन की तरह ही इस पर जेरी कैन लगा सकेंगे।

ब्रेकिंग और सस्पेंशन 

हिमालयन 450 में फ्रंट में अप-साइड डाउन फोर्क्स और रियर में एक मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है| ब्रेकिंग के लिए   दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक होंगे।ऑफर में स्विचेबल एबीएस भी होने की उम्मीद है| इसमें एक गोलाकार डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा जो एक नई यूनिट होने की उम्मीद है।

कीमत 

अनुमान है कि नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 बाइक की कीमत हिमालयन 411 मॉडलों से काफी ज्यादा होगी। अभी के मॉडल की कीमत 2.16 लाख रुपये है। न्यू जेनरेशन बाइक की कीमत 2.50 लाख रुपये से ज्यादा होने की उम्मीद है।

About Post Author