मारुति सुजुकी की Maruti Swift CNG जल्द होगी लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

KNEWS DESK – भारत के हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी की Swift हमेशा से एक बेहद लोकप्रिय कार रही है। मई 2024 में कंपनी ने नई जनरेशन Maruti Swift को लॉन्च किया था, और अब जल्द ही इसका CNG वेरिएंट बाजार में आने वाला है। मारुति की यह नई पेशकश पेट्रोल की तुलना में ज्यादा किफायती और पर्यावरण के अनुकूल मानी जा रही है। आइए जानते हैं इस नई Swift CNG के फीचर्स, इंजन स्पेसिफिकेशंस, कीमत और लॉन्च डेट के बारे में।

Maruti Swift Price in Kanpur | CarWale

Maruti Swift CNG की लॉन्च डेट

हालांकि कंपनी ने Maruti Swift CNG की लॉन्च को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसे 12 सितंबर 2024 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। CNG वेरिएंट के आने से इस कार के चाहने वालों के बीच उत्साह बढ़ गया है, खासकर उन लोगों के लिए जो किफायती फ्यूल ऑप्शन की तलाश में हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

Swift CNG में मारुति द्वारा विकसित नया Z सीरीज इंजन दिया जाएगा, जो कि 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर वाला होगा। CNG मोड पर यह इंजन लगभग 69 पीएस की पावर और 97 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करेगा। इसके अलावा, CNG की विशेषता यह है कि यह पेट्रोल की तुलना में ज्यादा माइलेज देती है, जिससे ग्राहकों को लंबे समय में अच्छा फ्यूल सेविंग का फायदा मिलेगा।

फीचर्स और सेफ्टी

नई जनरेशन Swift में जो फीचर्स पेट्रोल वेरिएंट में दिए गए हैं, वही फीचर्स Swift CNG में भी देखने को मिलेंगे। कार में सेफ्टी के लिए ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन), और 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स मिलेंगे।

इसके अलावा, अन्य प्रमुख फीचर्स में शामिल होंगे:

  • वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto के साथ 17.78 सेमी का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
  • डिजिटल AC
  • स्मार्ट की और पुश-बटन स्टार्ट
  • रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर
  • एलॉय व्हील्स और LED हेडलैम्प्स

कीमत 

CNG वेरिएंट की कीमत को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार Swift CNG की कीमत पेट्रोल वेरिएंट से 70,000 से 90,000 रुपये तक अधिक हो सकती है। वर्तमान में Swift की नई जनरेशन पेट्रोल वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है, ऐसे में Swift CNG की संभावित कीमत 7.2 लाख से 7.5 लाख रुपये तक हो सकती है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.