बजाज करेगा Triumph का भारत में उत्पादन, 2023 में लॉन्च होगी मिड-साइज मोटरसाइकिलों की नई रेंज

AUTO DESK,  Bajaj Auto ने सोमवार को एक रेगुलेटरी एलान में खुलासा किया है कि Triumph मोटरसाइकिल के साथ साझेदारी के अगले चरण के हिस्से के रूप में, ब्रिटिश मोटरसाइकिल ब्रांड ने भारत के भीतर अपने वितरण कार्यों को भारतीय कंपनी में स्थानांतरित कर दिया है। इसके साथ, बजाज ने ट्रायम्फ मोटरसाइकिल्स लिमिटेड के भारत के कारोबार का अधिग्रहण कर लिया है। घरेलू दोपहिया निर्माता ने यह भी कहा कि दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से मिड-साइज मोटरसाइकिलों की एक नई सीरीज विकसित करेंगी जिनमें ट्रायम्फ की बैजिंग होगी। मिड-साइज मोटरसाइकिलों की यह नई रेंज 2023 में लॉन्च होगी और बजाज के चाकन प्लांट में इसका उत्पादन किया जाएगा।

2020 में Triumph से मिलाया हाथ

इस नए समझौते के तहत बजाज ऑटो भारत में मौजूदा Triumph मोटरसाइकिल्स डीलरशिप नेटवर्क को चलाएगी। साथ ही कंपनी ने कहा है कि Triumph के लिए डीलरशिप नेटवर्क को मौजूदा 15 शहरों से अगले दो सालों में 120 से ज्यादा तक बढ़ाया जाएगा। बजाज ऑटो ने साल 2020 में Triumph मोटरसाइकिल के साथ हाथ मिलाया था, जिसके बाद अब यह निर्णय सामने आया है।

बजाज के चार डीलरशिप नेटवर्क

बजाज ऑटो मौजूदा समय में चार अलग-अलग डीलरशिप नेटवर्क चलाती है। ये डीलरशिप बजाज मोटरसाइकिल, केटीएम, चेतक इलेक्ट्रिक और बजाज थ्री-व्हीलर उत्पादों के लिए हैं। अब इस सूची में Triumph मोटरसाइकिल्स का भी नाम जुड़ गया है। अपने रेगुलेटरी एलान में, बजाज ऑटो ने दावा किया कि सभी मौजूदा Triumph डीलरशिप ब्रिटिश ब्रांड के लिए एक्सक्लूसिव रहेंगे और ब्रिटिश ब्रांड के ग्लोबल स्टैंडर्ड्स के मुताबिक एक हाई-लेवल कस्टमर एक्सपीरियंस प्रदान करना जारी रखेंगे।

किफायती प्रीमियम सेगमेंट पर निशाना

ऑटो कंपनी ने आगे कहा कि “आने वाली मिड-साइज की मोटरसाइकिल दुनिया भर में Triumph ब्रांड में एक नया एंट्री पॉइन्ट बनाएगी।”  इसने दावा किया कि यह मोटरसाइकिल कई नए ग्राहकों को Triumph मोटरसाइकिल खरीदने में सक्षम बनाएगी। इससे इशारा मिलता है कि बजाज का लक्ष्य Triumph के सहयोग से किफायती प्रीमियम सेगमेंट को हथियाना है, और आगामी मिड-साइज की मोटरसाइकिल उस रणनीति में अहम भूमिका निभाएगी।

रणनीतिक साझेदारी के बारे में बात करते हुए, बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक, राकेश शर्मा ने कहा कि यह साझेदारी बजाज को अपने वितरण नेटवर्क का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगी ताकि भारत भर में Triumph स्टोर्स का तेजी से विस्तार किया जा सके, जो जल्द ही लॉन्च होने वाली मोटरसाइकिल बेचेगी।

About Post Author