भारत का ऐसा गांव जहां कई दिनों तक कपड़े नहीं पहनती महिलाएं,अजीबोगरीब है प्रथा

केन्यूज डेस्क:भले ही हम आज ही 21वीं सदी में जी रहे  हैं लेकिन हमारे आस-पास की दुनिया में कुछ ऐसी भी जगह हैं जहां ऐसी परंपराएं हैं जिनेक बारे में हमने न ही सुना होगा.लेकिन आज हम ऐसी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको सुनकर आप हैरान हो जाएंगे.जी भारत के हर राज्य में कुछ पुराने रीति-रिवाज निभाए जाते हैं. उन्हीं में से एक है हिमाचल प्रदेश की मणिकर्ण घाटी के पीणी गांव की एक अजीबोगरीब प्रथा है.

 ‘साल में 5 दिनों तक बिना कपड़ो के रहती हैं’

इस गांव में यह अजीबोगरीब प्रथा सावन के महीने में निभाई जाती है.वहीं गांव वालों का मानना है कि इन दिनों 5दिन तक महिला बिना कपड़ो में रहती है. अगर कोई महिला कपड़े पहन लेती है तो उसके घर पर कुछ अशुभ घटित हो सकता है.यह प्रथा वर्षो से चलती आ रही है.और गांव वालें इस परंपरा को मनाते है.

वहीं गांव वालों का मानना है कि सालों साल चली आ रही इस प्रथा का कारण यह है कि यहां एक राक्षस था वह सुंदर महिलाओं को कपड़े में देखकर उठा ले जाता था.जिसका वध गांव के एक देवता लाहुआ ने किया और यह देवता गांव अक्सर आते रहते हैं,साथ ही साथ वह गांव में आने वाली हर बीमारी को दूर करते है.

समय के साथ हुए बदलाव

हांलाकि समय के साथ बेहद बदलाव देखने को मिला.अब के समय में इस परंपरा को मनाने के लिए महिलाएं केवल हल्कें कपड़े पहनकर इस परंपरा को मनाती है.साथ ही साथ महिलाएं पांच दिनों तक निर्वस्त्र रहती थी.साथ ही साथ कोई जश्न तक नहीं मनाया जाता है.यहां तक की गांव के लोग हंसते भी नहीं है.इन दिनों महिलाएं खुद को समाज से बिल्कुल अलग कर लेती हैं.

About Post Author