पीएम मोदी ने साबरमती में 1,200 करोड़ रुपये की लागत वाला गांधी आश्रम मेमोरियल मास्टरप्लान किया लॉन्च

अहमदाबाद- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात में अहमदाबाद की अपनी यात्रा के दौरान “आश्रम भूमि वंदना” की और साबरमती आश्रम स्मारक परियोजना के मास्टरप्लान का अनावरण किया।साबरमती दौरे के तुरंत बाद एक सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “यह मेरा सौभाग्य है कि मैंने साबरमती आश्रम मेमोरियल प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। महात्मा से पहले, जब वह पहली बार आए थे तो पहला आश्रम कोचरब आश्रम था – वह भी विकसित किया गया है और मुझे खुशी है कि इसका भी उद्घाटन हो गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार, मास्टरप्लान के तहत, आश्रम के मौजूदा पांच एकड़ क्षेत्र, जिसे महात्मा गांधी ने 1917 में अहमदाबाद में साबरमती नदी के तट पर स्थापित किया था, को 55 एकड़ तक विस्तारित किया जाएगा और 36 मौजूदा इमारतों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्देश्य साबरमती आश्रम के आसपास के बुनियादी ढांचे को पुनर्जीवित करना, आगंतुकों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करना और राष्ट्रपिता को समर्पित एक विश्व स्तरीय स्मारक स्थापित करना है।

1,200 करोड़ रुपये के बजट के साथ योजनाबद्ध इस परियोजना का उद्देश्य वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लिए महात्मा गांधी की शिक्षाओं और दर्शन को पुनर्जीवित करना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैंने साबरमती आश्रम मेमोरियल प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। महात्मा से पहले, जब वह पहली बार आए थे तो पहला आश्रम कोचरब आश्रम था – वह भी विकसित किया गया है और मुझे खुशी है कि इसका भी उद्घाटन किया गया है।

ये भी पढ़ें-   सीएम धामी ने सचिवालय में की सीएम हेल्पलाईन 1905 की समीक्षा, बैठक के दौरान विभिन्न शिकायतकर्ताओं से वार्ता कर सुनी समस्याएं

About Post Author