उत्तर प्रदेश : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी को जयंती के मौके पर किया याद , गोलघर के गांधी आश्रम में चलाया चरखा

KNEWS DESK – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखपुर के टाउनहॉल में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की.  इस दौरान रामधुन के गीत वहां सुनाई दे रहे थे। बता दें कि महात्मा गांधी के जयंती पर मुख्यमंत्री योगी गोलघर के गांधी आश्रम गए और वहां पर चरखा भी चलाया। आपको बता दें कि गांधी जी के प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद योगी आदित्यनाथ शास्त्री चौक पहुं.चे वहां उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के मौके पर उनकी प्रतिमा को नमन करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की।

आपको बता दें कि  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अहिंसा लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में पूरी दुनिया इसे देख चुकी है. उन्होंने आगे कहा कि पूरा देश आजादी के महानायक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर नमन कर रहा है. बापू ने पूरी दुनिया को सत्य व अहिंसा का मार्ग दिखाकर यह संदेश दिया कि लोकतांत्रिक मूल्यों का पालन करते हुए दुनिया की बड़ी से बड़ी ताकत को झुकाया जा सकता है। महात्मा गांधी ने स्वदेशी , सत्य व अहिंसा का पालन करते हुए उन अंग्रेजों को देश छोड़ने को मजबूर कर दिया, जिनके बारे में कहा जाता था कि उनके राज्य में सूर्य अस्त नहीं होता ।

स्वच्छांजलि का कार्यक्रम बापू के इसी अभियान से प्रेरित

मुख्यमंत्री ने स्वच्छांजलि के कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए  कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान  पर प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों व निकायों में स्वच्छांजलि का कार्यक्रम चल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि स्वदेशी, स्वावलंबन, सत्य व अहिंसा का जो मार्ग राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने दिखाया था , उसके साथ ही उनके लिए स्वच्छता का अभियान भी बहुत महत्वपूर्ण था। स्वच्छांजलि का कार्यक्रम बापू के इसी अभियान से प्रेरित है।

About Post Author