त्योहारी सीजन में मोदी सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा,मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन

KNEWS DESK… केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार ने देश की 75 लाख महिलाओं को त्योहारी सीजन में बड़ा तोहफा दिया है। इन्हें मुफ्त घरेलू गैस सिलेंडर का कनेक्शन दिया जाएगा। ये सभी कनेक्शन उज्ज्वला योजना के तहत दिए जाएंगे। बता दें कि पिछले दिनों ही नरेंद्र मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू गैस सिलेंडर 400 रुपये में देने की घोषणा की थी।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यानी 13 सितम्बर को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस बाबत मंजूरी प्रदान की गई। इसके लिए अलग से अनुदान जारी करने पर भी सहमति बनी है। इस पर 7000 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आएगा। मिली जानकारी के अनुसार, मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद 75 लाख एलपीजी कनेक्शन आगामी 3 वित्तीय वर्ष में दिए जाएंगे। सरकार के इस फैसला के बाद सरकारी राजस्व पर 1,650 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

महिलाओं के जीवन में आया बदलाव

जानकारी के लिए बता दें कि आज यानी 13 सितम्बर को पत्रकार वार्ता के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी कि उज्ज्वला योजना की तारीफ विश्व भर ने की है। उन्होंने दावा कि इस योजना से भारत की लाखों महिलाओं के जीवन में गुणात्मक बदलाव आया है। इसके साथ ही लकड़ियों के इस्तेमाल से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिली हैं। ज्यादातर महिलाओं के फेफड़े अंगीठी के इस्तेमाल से फेफड़े खराब हो जाते थे। अनुराग ठाकुर ने बताया कि उज्ज्वला योजना जरिये केंद्र सरकार की ओर से 9.60 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर के कनेक्शन बांटे गए हैं। इसी कड़ी में 75 लाख कनेक्शन आगामी 3 साल के दौरान और दिए जाएंगे। इससे ऐसे परिवार को लाभ मिलेगा, जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं। यहां पर बता दें कि पिछले दिनों रक्षाबंधन के मौके पर नरेंद्र मोदी सरकार ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की छूट दी थी। इससे अब देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू सिलेंडर की कीमत 903 रुपये जबकि उज्जवला लाभार्थियों के लिए यह कीमत 703 रुपये है।

About Post Author