G-20 शिखर सम्मेलन : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहुंचे भारत, पीएम मोदी के साथ चल रही द्विपक्षीय बैठक

KNEWS DESK… अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 3 दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. वे दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर उतरे। अमेरिकी राष्ट्रपति और पीएम आवास पर मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक चल रही है.

दरअसल आपको बता दें कि अमेरिका के एनएसए जेक सुलिवन ने बताया कि इस दौरान दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु तकनीक में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा होगी. इस दौरान छोटे मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों पर समझौता हो सकता है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच GE जेट इंजन डील पर भी बातचीत आगे बढ़ सकती है.दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी बातचीत होगी. इस दौरान आर्थिक और सामाजिक स्तर पर युद्ध के प्रभाव को कम करने पर चर्चा की जाएगी. व्हाइट हाउस के मुताबिक, मोदी-बाइडेन गरीबी और कई अन्य वैश्विक चुनौतियों से लड़ने के लिए विश्व बैंक समेत अन्य बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर भी बात करेंगे.

जो बाइडेन भारत दौरे पर आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति 

जानकारी के लिए बता दें कि बाइडेन भारत दौरे पर आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति होंगे. खास बात यह है कि भारत की आजादी के पहले 50 वर्षों में केवल 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने भारत का दौरा किया. वहीं, पिछले 23 साल में किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का यह छठा दौरा होगा.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन :रात्रिभोज पर खड़गे को न बुलाए जाने राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : दिल्ली किले में हुई तब्दील, सुरक्षा में लगाए गए खास 40 लोगों पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया की भी नजर!

About Post Author