पीएम मोदी आज जर्काता के लिए होंगे रवाना, आसियान-भारत सम्मेलन में होंगे शामिल

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन का 9 और 10 सितम्बर को आयोजन किया जा रहा है. जिसके पहले पीएम मोदी 6 और 7 सितम्बर को जर्काता में आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया जाएंगे. विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार पीएम मोदी कुछ ही समय के लिए जर्काता में रूकेंगे.

दरअसल आपको बता दें कि पीएम मोदी की इंडोनेशिया यात्रा के दौरान मुख्य तौर पर तीन मामलों पर वार्तालाप की जाएगी. जिसमें सबसे पहला मामला समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एजेंडा तैयार करना, दूसरा मामला भारत व आसियान के बीच के कारोबार को तेज करना. तीसरा और आखिरी मामला चीन की तरफ से जारी नये मानचित्र को लेकर आसियान देशों के साथ बातचीत करना. भारतीय राजदूत ने पीएम की इस यात्रा को लेकर कहा कि इससे वैश्विक पटल पर संदेश जाएगा कि भारत अपने क्षेत्र और आसियन केंद्रीयता को कितना महत्व देता है.

जानकारी के लिए बता दें कि इस बीच INDIA की बजाय भारत का इस्तेमाल को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है. पहले  G-20 शिखर सम्मेलन में आने वाले मेहमानों को डिनर के लिए भेजे गए इनविटेशन कार्ड में  भारत का इस्तेमाल किया गया. वहीं अब प्रधानमंत्री के ASEAN समिट के न्योते में भी ‘प्राइम मिनिस्‍टर ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्राइम मिनिस्‍टर ऑफ भारत’ का जिक्र किया गया है. संबित पात्रा ने लेटर को ट्वीट किया है.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन से पहले पीएम मोदी जाएंगे इंडोनेशिया, जानिए क्यों?

About Post Author