पीएम मोदी को ग्रीस के दूसरे सबसे बड़े सम्मान से नवाजा गया , PM बोले-“हम पुराने दोस्त हैं”

KNEWS DESK- ग्रीस में PM मोदी एक दिवसीय दौरे पर हैं। यहां दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल पर बातचीत हुई है। जिसके बाद PM ने कहा है कि हम एक दूसरे को पुराने दोस्त की तरह समझते हैं।  हम 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार दोगुना कर देंगे। PM ने ग्रीस में जंगल की आग में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ग्रीस का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान दिया गया है।

आपको बता दें कि राष्ट्रपति कैटरीना सकेला रोपोलू ने PM  का औपचारिक स्वागत किया है। उन्हें ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया है। जो ग्रीस का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान है। मोदी ने कहा है कि  मैं इस सम्मान के लिए राष्ट्रपति सरकार व ग्रीस के लोगों को धन्यवाद देता हूं। यह ग्रीस के लोगों का भारत के प्रति सम्मान दर्शाता है।उन्होने कहा कि भू-राजनीतिक मुद्दों पर हमारे बीच समन्वय है। चाहे वह इंडो-पैसिफिक हो या भूमध्य सागर 40 सालों के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री ग्रीस का दौरा कर रहा है। इसके बावजूद हमारे रिश्तों की गहराई कम नहीं हुई है। हम अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करेंगे। हम रक्षा उद्योगों को बढ़ावा देने पर सहमत हुए। आतंकवाद के मुद्दों पर चर्चा की है।

 संबंधों को बढ़ाने का किया जाना चाहिए काम

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने तय किया है कि हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच बातचीत का एक मंच होना चाहिए। हम 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार दोगुना करेंगे। कृषि क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये हैं। लोगों से लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए काम किया जाना चाहिए। हमने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की चंद्रयान की सफलता सिर्फ भारत की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सफलता है। इससे सभी वैज्ञानिकों को मदद मिलेगी। मुझे ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया है। मैंने 140 करोड़ भारतीयों की ओर से यह सम्मान स्वीकार किया है। एथेंस पहुंचने पर PM मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया है। एयरपोर्ट पर लोगों ने ढोल-नगाड़ों के साथ PM का भव्य स्वागत किया है। इसके बाद उन्होंने अज्ञात सैनिक के मकबरे पर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

भारत की ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल खरीदने में ग्रीस की दिलचस्पी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारतीय समुदाय ने एक पारंपरिक ग्रीक मुकुट भी दिया है।  जिसे हेडड्रेस कहा जाता है। इससे पहले PM आज सुबह लगभग 9 बजे एक दिवसीय दौरे पर यूरोपीय देश ग्रीस की राजधानी एथेंस गए थे। यहां हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री जॉर्ज गेरापैट्राइटिस ने PM का जोरदार स्वागत किया है। मीडिया के अनुसार ग्रीस काफी समय से भारत की ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहा है। ऐसे में PM के दौरे के साथ ही ग्रीस को ब्रह्मोस मिसाइल मिलने पर बातचीत हो सकती है।

About Post Author