Himachal Rain: हिमाचल में बारिश का तांडव जारी, भूस्खलन से आठ घर ढहे

KNEWS DESK- हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर जारी है। बीते मंगलवार को एक और व्यक्ति का शव बरामद होने और कृष्णा नगर इलाके में शाम को भूस्खलन के कारण दो लोगों की मौत के बाद राज्य में बारिश के कारण हुई घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है। यहां कृष्णानगर इलाके में भूस्खलन के बाद कम से कम आठ घर ढह गए और एक बूचड़खाना मलबे में दब गया।

शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

शिमला के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने बताया कि ताजा भूस्खलन में दो शव बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार से अब तक कुल 19 शव बरामद किए गए हैं, जिनमें से 12 समर हिल में शिव मंदिर स्थल से, पांच फागली में और दो कृष्णानगर में बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि शिव मंदिर स्थल पर अभी भी 10 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया कि खराब मौसम के कारण राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 16 अगस्त को एक दिन के लिए बंद रहेंगे।

भूस्खलन और बादल फटने के कारण सड़कें बंद

राज्य में रविवार से भारी बारिश से भूस्खलन और बादल फटने के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गईं और घर ढहने की घटनाएं सामने आ रही हैं। शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी ने  बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सेना ने पुलिस और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के साथ मिलकर सुबह करीब छह बजे समरहिल में बचाव अभियान फिर से शुरू किया। उन्होंने बताया कि भारी वर्षा के बाद सोमवार रात को बचाव अभियान स्थगित कर दिया गया था।

मूसलाधार बारिश को देखते हुए शिक्षण गतिविधियों को 19 अगस्त तक निलंबित

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने मूसलाधार बारिश को देखते हुए शिक्षण गतिविधियों को 19 अगस्त तक निलंबित कर दिया है।  विश्वविद्यालय का पुस्तकालय भी 20 अगस्त तक बंद रहेगा। मंगलवार को विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, ‘‘अध्यापक एवं शिक्षणेतर कर्मी अपनी ड्यूटी पर आम दिनों की तरह आयेंगे.’’ मंडी जिले में सोमवार को वर्षा जनित घटनाओं में 19 लोगों की जान चली गयी। वहां के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने यह जानकारी दी।

About Post Author