शाकाहारी लोगों में प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगी ये चीजें, आज से ही शुरू करें खाना

KNEWS DESK-  प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है। शाकाहारी लोगों को अक्सर प्रोटीन की कमी बनी रहती है। प्रोटीन हमारे शरीर में कई कामकाज को बढ़ावा देता है। ​वेजिटेरियन खाना खाने वाले लोग प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए कैसी डाइट लेनी चाहिए हम आपको बताएंगे।

आपको बता दें कि प्रोटीन हमारे शरीर में विभिन्न कोशिकाओं को दुरूस्त करने में बहुत ही लाभकारी है और नई कोशिका बनाने में मदद भी करता है। इसके अलावा प्रोटीन की सही मात्रा वजन कम करने और  मांसपेशियां को काम करने में मदद करता है। जो लोग शाकाहारी वेजिटेरियन हैं  उन लोगों के पास प्रोटीन प्राप्त करने के काफी कम सोर्स होते हैं। इसलिए आगे हम शाकाहारी प्रोटीन फूड के बारे में बता रहे हैं। जिनका लाभ कोई भी ले सकता है।

दालें 

दालें प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स होती हैं। दालों में प्रोटीन काफी मात्रा में पाई जाती है। आधा कप पीली या हरी दाल में लगभग 8-9 ग्रामप्रोटीन मिल जाता है। प्रोटीन के लिए मूंग, अरहर और चने की दाल का सेवन कर सकते हैं।

चने

पके हुए चने या छोले प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जिनके आधा कप में लगभग 7.25 ग्राम प्रोटीन होता है। छोले को रोटी या चावल के साथ आसानी से खाया जा सकता है जो काफी स्वादिष्ट भी लगते हैं। चने या छोले का सेवन निश्चित मात्रा में ही करें, क्योंकि इनमें कैलोरी अधिक होती है।

हरी मटर

सर्दियों के मौसम में आने वाली हरी मटर भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। 100 ग्राम मटर के दानों में 5.4 ग्राम प्रोटीन होता है. स्वाद के साथ पोषण में भी यह काफी अच्छी होती है।

 

About Post Author