विश्वगुरु भारत चीन को पछाड़ बना दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश

knews desk, यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड की रिपोर्ट मुताबिक अब चीन नहीं बल्कि हमारा देश भारत सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन चुका  है। ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब चीन के मुकाबले करीब 30 लाख ज्यादा लोग हैं।

यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जनसंख्या 142 करोड़ 86 लाख है। वहीं चीन की जनसंख्या 142 करोड़ 57 लाख ही है। UN की रिपोर्ट के अनुसार एक साल में भारत की जनसंख्या 1.56 फीसदी बढ़ी है। यह पहली बार है कि “भारत की जनसंख्या 1950 के बाद से चीन से आगे निकल गई है।”  इस रिपोर्ट के आने के बाद कुछ लोगों ने चुटकी लेते हुए कमेंट किया तो वहीं कुछ यूज़र्स ने चिंता भी जताई है।

World is about to reach 8 billion population. UN report gives key  highlights | World News - Hindustan Times

एक ट्विटर हैंडल ने लिखा – अभी कल ही तो नारा लग रहा था जितनी आबादी उतना हक। जिसकी जितनी जनसंख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी। आबादी का नौकरी से कोई लेना-देना नहीं तभी तो परीक्षा होती है। एक यूजर ने कमेंट किया,’भारत की जनसंख्या चीन से 3 लाख ज्यादा हो गई है। अब तो इस पर कुछ रोक लगाओ।’

एक यूजर ने लिखा- बन गए हम विश्व गुरु। अब हमारे पास विश्व का सबसे बड़ा डेमोग्राफिक डिविडेंड है। एक यूजर ने लिखा- बधाई, हम टॉप कर गए। सारी दुनिया की आबादी एक तरफ, भारत की एक तरफ होनी चाहिए और पेट भरने की चिंता ना करो।

About Post Author