पाकिस्तान में मुफ़्त राशन वितरण के दौरान मची भगदड़, 11 लोगों की हुई मौत

knews desk, पाकिस्तान इस वक्त तंगहाली के दौर से गुजर रहा है। हालात तो यहां तक पहुँच गए की लोगों को रोजमर्रा की चीजों के लिए भी एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है। इसी बीच दक्षिणी पाकिस्तानी शहर कराची में शुक्रवार 31 मार्च, 2023 को मुफ्त राशन वितरण के दौरान भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल बताए जा रहे है|

पाकिस्तान के एक्सप्रेस न्यूज ने बताया कि “राशन वितरण केंद्र में भगदड़ के दौरान महिलाओं और बच्चों सहित कई लोग बेहोश हो गए।” मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना कराची के सिंध इंडस्ट्रियल ट्रेडिंग एस्टेट इलाके में हुई। जियो न्यूज ने बताया कि “शुक्रवार की भगदड़ में मरने वालों में आठ महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं। कराची पुलिस इस मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है।”

Dawn की रिपोर्ट के मुताबिक, कराची के सिंध इंडस्ट्रियल एंड ट्रेडिंग एस्टेट एरिया में एक निजी कंपनी एफके डाइंग में जकात बांटी जा रही थी। जकात में मुफ्त राशन पाने के लिए कंपनी के कर्मचारियों के परिजन लाइन में लगे थे। इसी दौरान अचानक भगदड़ मच गई, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और कई गंभीर घायल हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि केमारी पुलिस ने भी मृतकों की पुष्टि की है। पुलिस सर्जन डॉ. सुमैय्या सईद ने अब्बासी शहीद अस्पताल में 9 लोगों के शव आने की पुष्टि की है।

पाकिस्तान में तंदूर रोटी 40 रुपए की एक

आज की घटना को छोड़कर पाकिस्तान के अन्य प्रांतों में हाल के हफ्तों में 11 लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से कहा गया था कि पाकिस्तान में ट्रकों और वितरण केंद्रों से आटे की हजारों बोरियां भी लूट ली गई थीं। पिछले साल पाकिस्तान में आटे की कीमतों में 45% से अधिक की वृद्धि के साथ बुनियादी वस्तुओं की लागत और भी अधिक बढ़ गई है।

पाकिस्तान सरकार ने पिछले सप्ताह शुरू रमजान के पवित्र महीने के दौरान जरूरतमंद परिवारों को आटा वितरण अभियान शुरू किया था। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, इस समय वहां खाने-पीने की चीजों के दाम 20-30 गुना तक बढ़ चुके हैं। वहां 1 किलोग्राम आटा 185 रुपये में बिक रहा है तो तंदूर की दुकानों पर एक रोटी 40 रुपये की मिल रही है। इसके चलते ही मुफ्त राशन हर कोई लेना चाहता है। जिससे भगदड़ मच रही है।

About Post Author