सुरेखा यादव बनी एशिया की पहली महिला लोको पायलट… चलाई वंदे भारत… जानें कौन हैं सुरेखा यादव ?

सुरेखा यादव ये नाम तो आजकल आप सभी ने सुना ही होगा. दरअसल सुरेखा यादव एशिया की पहली महिला लोको पयलाट है. अब सुरेखा यादव के नाम एक और उपलब्धि जुड़ चुकी है. हाली में शुरू हुई सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का संचालन करने वाली पहली महिला बन चुकी है. ये जानकारी मध्य रेलवे बोरेड के द्वारा दी गई. इन्होंने बीते सोमवार को सोलापुर स्टेशन और मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के बीच इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का संचालन किया.

मध्य रेलवे की ओर से इस बाबत एक विज्ञप्ति जारी किया गया है जिसके अनुसार, ट्रेन 13 मार्च को निर्धारित समय पर सोलापुर स्टेशन से रवाना हुई और आगमन के निर्धारित समय से पांच मिनट पहले सीएसएमटी स्टेशन पहुंची. विज्ञप्ति में कहा गया है कि 450 किलोमीटर की यात्रा पूरी करने पर यादव को सीएसएमटी स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या आठ पर सम्मानित किया गया.

रेल मंत्री ने ट्विट कर दी बधाई

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया ‘वंदे भारत’ नारी शक्ति द्वारा संचालित…. पहली महिला लोको पायलट श्रीमती सुरेखा यादव ने ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ का संचालन किया. मध्य रेलवे की ओर से कहा गया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली महिला लोको पायलट बनकर यादव ने मध्य रेलवे के इतिहास में एक और उपलब्धि जोड़ दी है.

कौन है सुरेखा यादव

पश्चिमी महाराष्ट्र क्षेत्र में सतारा निवासी सुरेखा यादव 1988 में भारत की पहली महिला ट्रेन ड्राइवर बनी थीं. उन्होंने अपनी उपलब्धियों के लिए राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अब तक कई पुरस्कार जीते हैं. मध्य रेलवे ने सीएसएमटी-सोलापुर और सीएसएमटी-साईनगर शिरडी मार्गों पर दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 फरवरी, 2023 को हरी झंडी दिखाई थी.

About Post Author