KNEWS DESK- एशिया कप 2025 के बीच भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। टीम इंडिया को अपनी नई जर्सी के लिए स्पॉन्सर मिल गया है, और इस बार बाज़ी मारी है ‘अपोलो टायर’ ने। मशहूर टायर निर्माता कंपनी ने ड्रीम 11 को पीछे छोड़ते हुए ये बहुचर्चित डील अपने नाम कर ली है। अब टीम इंडिया की जर्सी पर अपोलो टायर का लोगो अगले कई वर्षों तक नजर आएगा।
क्या है इस डील की खास बातें?
डील की अवधि: 2027 तक
मैचों की संख्या: इस अवधि में भारत को लगभग 130 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं
प्रति मैच राशि: अपोलो टायर देगा ₹4.5 करोड़ प्रति मैच
पहले की तुलना में बढ़त: ड्रीम 11 की डील ₹4 करोड़ प्रति मैच की थी — यानी 50 लाख रुपये का इज़ाफा
कुल अनुमानित डील वैल्यू: ₹585 करोड़ (अगर 130 मैच माने जाएं)
इस स्पॉन्सरशिप की रेस में कैनवा, जेके टायर और बिरला ऑप्टस पेंट्स जैसी बड़ी कंपनियां शामिल थीं। कैनवा और जेके टायर ने बोली लगाई, लेकिन अपोलो टायर सबसे बड़ी बोली लगाकर विजेता बना। बिरला ऑप्टस पेंट्स ने भी दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन वे बोली प्रक्रिया में शामिल नहीं हुए।
कब लगी बोली और किन कंपनियों को किया गया बाहर?
बोली की तारीख: 16 सितंबर
BCCI ने 2 सितंबर को टेंडर निकाला था
BCCI ने गेमिंग, बेटिंग, क्रिप्टो, टोबैको, और कुछ बैंकिंग व फाइनेंशियल कंपनियों को बोली लगाने से मना कर दिया था
केवल FMCG, ऑटोमोबाइल, टायर, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी कंपनियों को मौका दिया गया। हालांकि डील अब पक्की हो चुकी है, लेकिन एशिया कप 2025 में भारतीय टीम अभी भी बिना किसी जर्सी स्पॉन्सर के खेल रही है। इसका कारण यह है कि “नई जर्सी पर अपोलो टायर का लोगो एशिया कप के बाद से दिखेगा।” संभावना है कि सुपर-4 या फाइनल राउंड के बाद भारतीय टीम की नई किट में लोगो का अनावरण हो सकता है।