हरियाणा की अफसरशाही में बड़ा फेरबदल, नए मुख्य सचिव के आगमन पर डीसी और एसपी के तबादले

KNEWS DESK-  हरियाणा में प्रशासनिक बदलावों का दौर शुरू हो चुका है, जब नए मुख्य सचिव विवेक जोशी 1 नवंबर को कार्यभार संभालने वाले हैं। जानकारी के अनुसार, नए मुख्य सचिव के आते ही प्रदेश के आधे जिलों के डीसी (जिलाधिकारी) और एसपी (सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस) के तबादले किए जा सकते हैं। इस संबंध में तबादलों की सूची मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में तैयार की जा रही है।

मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद का सेवानिवृत्त होना

वर्तमान मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद 31 अक्तूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, जिसके बाद विवेक जोशी की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी। इस बीच, सीएम के प्रधान सचिव रहे वी उमाशंकर भी सोमवार को केंद्र सरकार में शामिल होंगे, जिससे नए प्रधान सचिव के लिए जोरदार लॉबिंग चल रही है।

संभावित उम्मीदवारों की चर्चा

प्रधान सचिव के पद के लिए वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों अनिल मलिक, अनुराग रस्तोगी और विजयेंद्र कुमार के नाम चर्चा में हैं। यह स्थिति मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है, क्योंकि उनके सामने सही अधिकारियों का चुनाव करने की जिम्मेदारी होगी।

अफसरशाही पर सरकार की नजर

हरियाणा सरकार ने पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कुछ अधिकारियों पर कांग्रेस की मदद करने के आरोपों की जांच के बाद कार्रवाई की तैयारी की है। खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट और विधायकों व मंत्रियों से मिले फीडबैक के आधार पर अफसरशाही को सख्ती से नियंत्रित किया जाएगा। ऐसे अधिकारियों को चिन्हित किया जाएगा जिन्होंने अपनी ड्यूटी सही तरीके से नहीं निभाई, और उन पर कार्रवाई की जाएगी।

विभागाध्यक्षों के भी होंगे तबादले

नई सरकार के गठन के बाद, कई विभागाध्यक्षों को भी बदला जाएगा। मंत्रियों की सिफारिश पर नए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जा सकती है, और एक ही विभाग में कई वर्षों से तैनात अधिकारियों को हटाया जाएगा। इसके साथ ही, वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के विभाग भी बदले जा सकते हैं, जिसमें अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर पर भी परिवर्तन की संभावना है।

संतुलन की नीति

मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों में संतुलन स्थापित करने की कोशिश की जाएगी, ताकि किसी एक अधिकारी को अधिक पावरफुल न बनाया जाए। इससे अन्य अधिकारियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। नए समीकरणों के तहत, प्रधान सचिव के लिए अनिल मलिक, अनुराग रस्तोगी और विजयेंद्र कुमार के नामों पर चर्चा चल रही है। इस प्रकार, हरियाणा की अफसरशाही में आने वाले समय में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जो प्रशासनिक कार्यप्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें-   दिलजीत दोसांझ ने छोटे फैन की क्यूट वीडियो पर किया दिल जीतने वाला वादा, कॉन्सर्ट की टिकट देने का आश्वासन

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.