गुजरात: स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज भारत यात्रा पर पहुंचे वडोदरा, पीएम मोदी के साथ रोड शो में हुए शामिल

KNEWS DESK, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज तीन दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। वह आज सोमवार सुबह गुजरात के वडोदरा पहुंचे और इस दौरान उन्होंने वडोदरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भव्य रोड शो किया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी, जिसने दोनों नेताओं के स्वागत में उत्साह का प्रदर्शन किया।

VIDEO: भारत दौरे पर स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज़, PM मोदी के साथ वडोदरा में किया रोड शो, स्वागत के लिए बड़ी संख्या में लोगों की उमड़ी भीड़ ...

पेड्रो सांचेज का प्लेन वडोदरा एयरपोर्ट पर सुबह करीब 1.30 बजे उतरा। ये उनकी भारत की पहली आधिकारिक यात्रा है। पीएम सांचेज की यह यात्रा 18 वर्षों में किसी स्पेनिश राष्ट्रपति की पहली भारत यात्रा है। विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर उनका स्वागत करते हुए लिखा कि,”भारत में आपका स्वागत है।” यह यात्रा भारत और स्पेन के संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का महत्वपूर्ण अवसर है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इस यात्रा के महत्व को दर्शाते हुए कहा कि, यह दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ाने का एक कदम है।

C295 विमान असेंबली प्लांट का उद्घाटन

यात्रा के दौरान पीएम सांचेज और पीएम मोदी वडोदरा में C295 विमान के फाइनल असेंबली लाइन प्लांट का उद्घाटन करेंगे। यह प्लांट ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस स्पेन की साझेदारी में स्थापित किया गया है। यह पहल भारतीय विमानन उद्योग को सशक्त बनाने और आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मुंबई की यात्रा

पीएम सांचेज की यात्रा का अगला चरण मुंबई में होगा। जहां वह व्यापार, उद्योग, और फिल्म जगत से जुड़ी हस्तियों से मिलेंगे। वह चौथे स्पेन-इंडिया फोरम को भी संबोधित करेंगे, जो स्पेन-इंडिया काउंसिल फाउंडेशन और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इसके साथ ही वह प्रमुख फिल्म स्टूडियो का दौरा करेंगे और भारतीय फिल्म उद्योग के बड़े सितारों से मुलाकात करेंगे, जिससे दोनों देशों के मीडिया और मनोरंजन उद्योग में सहयोग बढ़ाने की संभावनाएं पैदा होंगी।

 

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.