स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज तीन दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे वडोदरा, पीएम मोदी के साथ C295 विमान असेंबली प्लांट का करेंगे उद्घाटन

KNEWS DESK – स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने सोमवार को गुजरात के वडोदरा में तीन दिवसीय दौरे की शुरुआत की। यह यात्रा 18 वर्षों में किसी स्पेनिश राष्ट्रपति की पहली भारत यात्रा है, और इसका उद्देश्य भारत-स्पेन संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। वडोदरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

असेंबली लाइन प्लांट का करेंगे उद्घाटन 

आपको बता दें कि राष्ट्रपति सांचेज अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ C295 विमान के फाइनल असेंबली लाइन प्लांट का उद्घाटन करेंगे। यह प्लांट ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत स्थापित किया गया है, जो भारतीय विमानन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पहल है। इस प्लांट की स्थापना टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस स्पेन के सहयोग से की गई है, जिससे भारत में विमान निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिलेगा।

वडोदरा पहुंचे स्पेन के राष्ट्रपति, PM मोदी के साथ करेंगे रोड शो; एयरक्राफ्ट  प्लांट का करेंगे उद्घाटन - Spanish President Sanchez arrives in Vadodara  for India visit

मुंबई का दौरा और व्यापारिक संवाद

वडोदरा के बाद, राष्ट्रपति सांचेज मुंबई भी जाएंगे, जहां वे उद्योग जगत के नेताओं और अन्य प्रमुख हस्तियों से मुलाकात करेंगे। उनकी यात्रा में स्पेन-इंडिया काउंसिल फाउंडेशन और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित चौथे स्पेन इंडिया फोरम को संबोधित करने की भी योजना है। इस अवसर पर, वे प्रमुख फिल्म स्टूडियो का दौरा करेंगे और भारतीय फिल्म उद्योग के प्रमुख व्यक्तियों से बातचीत करेंगे, जिससे दोनों देशों के मीडिया और मनोरंजन उद्योगों के बीच सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

समझौतों पर हस्ताक्षर की संभावना

राष्ट्रपति सांचेज की इस यात्रा के दौरान कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, यह यात्रा द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी को और मजबूत करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी, जिसमें व्यापार और निवेश, आईटी, नवाचार, बुनियादी ढांचा, नवीकरणीय ऊर्जा, रक्षा, फार्मा, कृषि-तकनीक, जैव प्रौद्योगिकी, संस्कृति और पर्यटन शामिल हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.