सर्दियों में स्किन क्यों रूखी हो जाती है जानिए घर पर कैसे करें केयर

KNEWS DESK, बदलते मौसम की वजह से सर्द हवाओं के कारण स्किन रूखी होने लगती है।आइए जानते हैं कैसे करें स्किन की केयर।

सर्दियों की शुरुआत होते ही स्किन ड्राई होने शुरु हो जाती है। स्किन में इचिंग, स्क्रैच और रेडनेस जैसी लक्षण दिखाई देते हैं। इसलिए सेहत के साथ ही स्किन केयर पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है।इस मौसम में अपनी स्किन की केयर करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं ।

पानी जरूर पिएं

कई लोग सर्दियों में पानी कम पीते हैं। जिसके कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। जिसका प्रभाव स्किन पर भी पड़ता है। इसलिए मौसम चाहे कोई भी हो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए।

मॉइस्चराइजर लगाएं

आपको दिन में 2 से 3 बार मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए। ध्यान रखें कि अपनी स्किन टाइप और मौसम के मुताबिक मॉइस्चराइजर का चयन करें।सिर्फ फेस पर ही नहीं बल्कि हाथ और पैरों पर भी मॉइस्चराइज जरूर लगाना चाहिए।

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं

अपनी स्किन को सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए कोशिश करें कि ताजे या फिर ज्यादा गर्म की जगह गुनगुने पानी से नहाएं। इसके अलावा भी सॉफ्ट तौलिया का इस्तेमाल करें।

चेहरे पर साबुन का प्रयोग न करें

साबुन में मौजूद सर्फेक्टेंट त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है इससे त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। वहीं चेहरे की स्किन ज्यादा सॉफ्ट होती है। इसलिए ध्यान रखें कि चेहरे पर साबुन की जगह पर आप फेस वॉश का उपयोग करें।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.