दिवाली की सफाई में भूलकर भी न फेंके ये 4 चीजें, घर से चली जाएगी लक्ष्मी

KNEWS DESK, दिवाली की सफाई के दौरान घर से बहुत सारा सामान निकलता है। जिसमें से इन 4 चीजों को नहीं फेंकना चाहिए।

दिवाली का त्यौहार आने में सिर्फ कुछ दिन बाकी है। जिसकी वजह से लोग अभी से घर की सफाई करना शुरू कर देते हैं सफाई करते समय बहुत सारी चीजें निकलती हैं। जिन्हें कूड़ा समझ कर फेंक दिया जाता है। इनमें से वाकई काफी चीजें बेकार ही होती हैं लेकिन कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं फेंकना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।आइए देखते हैं वो कौन सी चीजें हैं।

पुरानी झाड़ू 

धनतेरस के दिन झाड़ू घर लाना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में अगर दिवाली की साफ-सफाई के दौरान आपको कोई पुरानी झाड़ू मिलती है या आपकी झाड़ू टूट जाती है, तो उसे फेंकने की भूल बिल्कुल भी ना करें।

पुराने सिक्के

सफाई करते समय अक्सर छोटी-छोटी चीजें मिल जाती है। जैसे पुराने सिक्के जिसको फेंकना नहीं चाहिए बल्कि सिक्को को साफ करके माता लक्ष्मी को अर्पित कर देना चाहिए।

मोर पंख

कहते हैं जिस घर में मोरपंख होता है वहां भगवान श्रीकृष्ण और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। ऐसे में दिवाली की सफाई के दौरान इसे फेंकने की भूल कभी ना करें।

लाल कपड़े

लाल कपड़ा धार्मिक मान्यताओं से जुड़ा होता है, इसलिए दिवाली की सफाई के दौरान आपको लाल रंग के किसी भी कपड़े को घर से बाहर फेंकने से बचना चाहिए, ऐसा करना वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से घर में अशान्ति फैलती है।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.