हरियाणा बीजेपी ने आज चंडीगढ़ में बुलाई विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों पर होगा फैसला

KNEWS DESK – हरियाणा बीजेपी ने आज चंडीगढ़ में विधायक दल की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है, जो मुख्यमंत्री के आवास पर होगी। यह बैठक सरकार गठन के बाद दूसरी बार हो रही है और इसमें विधानसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों पर निर्णय लिया जाएगा।

स्पीकर पद के लिए हरविंदर कल्याण का नाम आगे

सूत्रों के अनुसार, स्पीकर के लिए घरौंडा से विधायक हरविंदर कल्याण का नाम सबसे आगे चल रहा है। तीन बार के विधायक हरविंदर का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि, बल्लभगढ़ से तीन बार के विधायक मूलचंद शर्मा और कुछ अन्य वरिष्ठ विधायकों के नाम पर भी चर्चा की जा रही है। मूलचंद शर्मा इस बार कैबिनेट से बाहर रखे गए हैं, जबकि वे पूर्व में मनोहर लाल खट्टर और नायब सैनी के कार्यकाल में मंत्री रह चुके हैं।

@BJP4Haryana's video Tweet

डिप्टी स्पीकर के लिए संभावित नाम

डिप्टी स्पीकर के पद के लिए जींद से विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा का नाम सबसे आगे है। उनके अलावा, सफीदों से राम कुमार गौतम और हांसी से तीन बार के विधायक विनोद भयाना के नाम भी चर्चा में हैं। सूत्रों ने यह भी बताया कि पार्टी उपाध्यक्ष पद के लिए पहली बार विधायक बने किसी नेता का नाम भी प्रस्तावित किया जा सकता है।

नए विधायकों की भूमिका

इस बार बीजेपी के 90 सदस्यीय सदन में 48 विधायक हैं, जिनमें से 22 पहली बार विधायक बने हैं। इनमें से केवल तीन—आरती राव, श्रुति चौधरी और गौरव गौतम—को ही मंत्री बनाया गया है। हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में बीजेपी ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल कर एक नया इतिहास रचा, जबकि कांग्रेस को केवल 37 सीटें मिलीं। इनेलो को दो सीटों पर संतोष करना पड़ा, जबकि जेजेपी को एक भी सीट नहीं मिली। तीन निर्दलीय विधायक भी चुने गए हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.