RBI की ओर से लगे झटके बाद पेटीएम को मिली बड़ी राहत, नए UPI उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के लिए एनपीसीआई से मिली मंजूरी

KNEWS DESK – भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने पेटीएम को राहत देते हुए सभी प्रक्रियागत दिशा-निर्देशों और परिपत्रों के अनुपालन की शर्त पर उसे नए यूपीआई उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की मंजूरी दे दी है।

यूपीआई उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की मंजूरी

आपको बता दें कि पेटीएम के लिए राहत की खबर आई है, क्योंकि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने कंपनी को नए यूपीआई उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की मंजूरी दे दी है। कंपनी ने मंगलवार देर शाम बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को पत्र लिखकर इस मंजूरी की जानकारी दी। पेटीएम ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज  को दी गयी जानकारी में बताया, “हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 22 अक्टूबर 2024 के पत्र के माध्यम से, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने सभी एनपीसीआई प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों और परिपत्रों के पालन के साथ कंपनी को नए यूपीआई उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की मंजूरी दे दी है।”

Paytm Gets Approval From Npci To Add New Upi Users - Amar Ujala Hindi News Live - Paytm New Upi Users:नए यूपीआई यूजर जोड़ सकेगी पेटीएम, Npci से मिली मंजूरी; मालिक को नियमों के पालन का निर्देश

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को इस साल की शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा कुछ प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा था, जिसके कारण नए यूपीआई उपयोगकर्ताओं को जोड़ने में बाधा आई थी। मार्च 2024 में, एनपीसीआई ने पेटीएम को थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के रूप में यूपीआई में भाग लेने की अनुमति दी थी।

कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण विकास

इस मंजूरी के साथ, पेटीएम अपने ऐप पर नए उपयोगकर्ताओं को जोड़ने में सक्षम हो जाएगा, जो कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण विकास माना जा रहा है। पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि पेटीएम को सभी लागू कानूनों और नियामक दिशानिर्देशों का पालन करना होगा, जिनमें भुगतान और निपटान अधिनियम 2007, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000, और डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम 2023 शामिल हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.