आप भी त्योहार के समय घर पर बनाना चाहते हैं बाजार जैसे फूले फूले भटूरे तो फॉलो करें यह आसान टिप्स

KNEWS DESK,फूला हुआ भटूरा घर पर बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।तो ऐसे में हम आपके लिए बाजार जैसे फूले भटूरे बनाने वाली आसान टिप्स को बताने वाले हैं।

छोले भटूरे का नाम ज्यादातर लोगों की फेवरेट डिशों में शुमार होता है।मगर मार्केट में मिलने वाले छोले भटूरे काफी ऑयली और सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। जिसके चलते कुछ लोग घर पर बने भटूरे खाना पसंद करते हैं।हालांकि कई बार काफी कोशिशों के बाद भी घर पर बने भटूरे फूलते नहीं हैं।ऐसे में कुछ बेहतरीन टिप्स को फॉलो करके आप घर पर बाजार जैसे भटूरे तैयार कर सकते हैं।

फूले फूले भटूरे बनाने का तरीका

आटा को रखें नरम

भटूरा बनाने के लिए आटे को नरम रखना जरूरी होता है।इसके लिए कुछ लोग चीनी की जगह नमक तो कोई बेकिंग सोडा की जगह ईनो का यूज करते है। जितना ज्यादा देर तक मैदे का आटा गूंथेंगी उतना अच्छा भटूरे का डो तैयार होता है अब आटे को 3-4 घंटे के लिए रख दें और फिर थोड़ा सा गूंध लें ।

भटूरे बेलने का तरीका

बेलते समय आटे को बराबर भाग में बांट लें। इस बात का ध्यान रखें कि भटूरे की लोई ना ज्यादा पतली बेली हुई हो और ना ही बहुत ज्यादा मोटी बेली हुई हो।

गर्म तेल में तलें भटूरा

भटूरे को तलने के लिए कढ़ाई में हमेशा तेल थोड़ा ज्यादा रखें। भटूरा तलने के लिए तेल हमेशा तेज गर्म होना चाहिए। कढ़ाई में भटूरा डालने के बाद ऊपर से गर्म तेल चम्मच की मदद से डालें और चम्मच की मदद से उसे हल्का दबाते हुए तलें। इससे भटूरा तुरंत फूल जाएगा बाकी के सभी भटोरे माध्यम आंच में ऐसे ही तले अब गरमा-गरम भटूरे को पंजाबी छोले के साथ सर्व करें।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.