राजस्थान: युवाओं के सपनों को लगे पंख, भजन लाल सरकार के निर्देश पर RSSB ने जारी किया संशोधित परीक्षा का शेड्यूल

KNEWS DESK – राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड ने अक्टूबर, 2024 से जून, 2026 तक आयोजित होने वाली 70 भर्ती परीक्षाओं का विस्तृत कलेण्डर जारी कर दिया है जिसमें आवेदन, परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन समेत विभिन्न बिन्दुओं की तिथिवार घोषणा की गई है।

दिसम्बर तक 11 भर्ती परीक्षाएं आयोजित

कलेण्डर के अनुसार 2024 में अक्टूबर से दिसम्बर तक 11 भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। राजस्थान में अगले 2 साल में परीक्षाये कब-कब होंगी और उनके परिणाम कब जारी होंगे, इसका सम्पूर्ण विवरण इस कलेण्डर में निहित है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने युवाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए भर्ती परीक्षा आयोजित करवाने वाली एजेंसियों (कर्मचारी चयन बोर्ड, आरपीएससी) को भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी करने और जल्द परीक्षाएं करवाने के निर्देश दिये थे। इसी निर्देश की पालना में कर्मचारी चयन बोर्ड ने सोमवार को अपनी भर्ती परीक्षाओं की तारीखों का संशोधित कलेण्डर जारी किया है।

Rajasthan Staff Selection Board News in Hindi, Rajasthan Staff Selection Board Latest News, Rajasthan Staff Selection Board News

राज्य के युवाओं ने इसकी प्रशंसा की

सीएम शर्मा का यह ऐतिहासिक कदम सराहनीय और ऐतिहासिक है और राज्य के युवाओं ने इसकी प्रशंसा की है। उनका कहना है कि इससे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के सपने साकार होंगे। यह कलेण्डर प्रतियोगी अभ्यर्थियों के लिए एक मार्गदर्शन का काम करेगा जिससे वे अपनी परीक्षाओं की नियमित योजना बनाकर तैयार कर सकेंगे। साथ ही अपनी तैयारी को चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अग्रसर हो सकेगें।

रोजगार के क्षेत्र में यह महत्वपूर्ण कदम

उनके द्वारा की गई घोषणा के क्रम में रोजगार के क्षेत्र में यह महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। राज्य के इतिहास में पहली बार प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भर्ती कैलेण्डर जारी करना एक अभूतपूर्व उपलब्धि मानी जा रही है।

भर्ती कलेण्डर में 70 प्रतियोगी परीक्षाओं के दिन और उनका परिणाम जारी करने की तिथि तक अंकित की गई है। भजन लाल सरकार ने 5 साल में 4 लाख सरकारी नौकरी और 6 लाख लोगों को कौशल विकास के साथ रोजगार देने का वादा किया है। सरकार की कथनी और करनी में कोई अन्तर नहीं है। राज्य में दिसम्बर, 2024 तक लगभग 1 लाख से ज्यादा विभिन्न सरकारी पदों पर नियुक्ति देने के लिए विज्ञप्तियां जारी कर दी गई हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.