केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित

KNEWS DESK-  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सभी पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर उन्होंने उन बलिदानों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की, जो पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों ने देश की सुरक्षा के लिए किए हैं। उन्होंने कहा कि यह दिन उन असीम बलिदानों का सम्मान करने का है, जो भारत को सुरक्षित रखने के लिए पुलिसकर्मियों ने दिए हैं।

‘सर्वोच्च बलिदान देने वाले अमर जवानों को नमन’

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, “मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मुझे आज यहां अमर जवानों को पुष्पांजलि अर्पित करने का मौका मिला है। ये जवान हमारी सीमाओं को न केवल सुरक्षित रखते हैं, बल्कि -50 से +50 डिग्री तापमान में भी अपनी ड्यूटी निभाते हैं। उनके सर्वोच्च बलिदान को मैं श्रद्धा पूर्वक मानता हूं और उनके परिजनों को भी नमन करता हूं।” इसके अतिरिक्त, उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर भी एक पोस्ट में कहा, “पुलिस स्मृति दिवस पर, मैं अपने कर्तव्य के दौरान अपने सर्वोच्च बलिदान से अमर हुए हमारे शहीदों को नमन करता हूं।”

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

गौरतलब है कि 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में चीनी सैनिकों द्वारा किए गए हमले में दस पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। तब से, हर साल 21 अक्टूबर को इन शहीदों और ड्यूटी के दौरान शहीद हुए अन्य पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। यह दिन न केवल बलिदान को याद करने का है, बल्कि देश की सुरक्षा के प्रति पुलिस बल के समर्पण को भी दर्शाता है। इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें पुलिस बल के शहीदों की याद में शोक सभा और पुष्पांजलि अर्पित की जाती है, ताकि उनकी वीरता और बलिदान को याद किया जा सके।

ये भी पढ़ें-   लॉरेंस बिश्नोई की धमकियों के बीच सलमान ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, कहा – ‘मेरी जिंदगी में जो हालात चल रहे हैं और…’

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.