वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन: मनीष सिसोदिया ने साझा की अपनी पसंद और प्रदूषण पर उठाए सवाल

KNEWS DESK-  आप नेता मनीष सिसोदिया ने वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन को अपने पसंदीदा कार्यक्रमों में से एक बताते हुए कहा, “यह सिर्फ फिटनेस के बारे में नहीं है, बल्कि सामुदायिक गतिशीलता और भागीदारी के लिए महत्वपूर्ण है। जब 36,000 लोग एक साथ आते हैं, तो यह ऊर्जा देता है। लोग पूरे देश से, कश्मीर से कन्याकुमारी तक इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आते हैं।”

प्रदूषण पर सिसोदिया की चिंताएं

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मुद्दे पर मनीष सिसोदिया ने कहा, “प्रदूषण एक गंभीर मुद्दा है। धूल और पराली जलाने जैसी समस्याएं हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही हैं। जब लोग फिट रहते हैं, तो वे प्रदूषण के प्रति अधिक जागरूक होते हैं और इसे कम करने के लिए प्रयास करते हैं।”

गोपाल राय की पहल

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भी प्रदूषण पर कड़ी निगरानी का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि दिल्ली में ग्रीन वॉर रूम से प्रदूषण पर निरंतर निगरानी की जा रही है। इसके तहत कई पहलें की जा रही हैं, जैसे धूल रोधी अभियान, बायो डीकम्पोजर का छिड़काव, पौधरोपण अभियान और मोबाइल एंटी स्मॉग गन का उपयोग।

14 सूत्रीय नियम और कार्रवाई

गोपाल राय ने यह भी बताया कि विभिन्न विभागों की 523 टीमें धूल उड़ने वाली जगहों की जांच कर रही हैं। निर्माण स्थलों के लिए 14 सूत्रीय नियम लागू किए गए हैं। सात नवंबर तक चलने वाले इस अभियान में यदि कोई निर्माण एजेंसी धूल रोकने के नियमों का पालन नहीं करती, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अगर फिर भी कोई एजेंसी नहीं मानी, तो उसके निर्माण स्थल को बंद कर दिया जाएगा। दिल्ली सरकार की ये पहलकदमी प्रदूषण की गंभीरता को समझते हुए समाज के सभी वर्गों को एकजुट करने का प्रयास कर रही है, ताकि एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण की दिशा में कदम उठाए जा सकें।

ये भी पढ़ें-  जमीन पर सोते नजर आए सुनील ग्रोवर, नेटिज़ेंस ने कॉमेडियन को किया ट्रोल, वीडियो वायरल

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.